Advertisement
02 December 2015

बाढ़ से चेन्नई में हाहाकार, सेना मदद में जुटी, एयरपोर्ट बंद

पीटीआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍य में बाढ़ की स्थिति पर मुख्यमंत्री जयललिता से बात कर उन्हें केंद्र की ओर से हरसंभव मदद और सहयोग का आश्वासन दिया। तमिलनाडु के हालात पर आज केंद्र के अहम मंत्रियों की प्रधानमंत्री के साथ बैठक भी हुई।  

मिली जानकारी के अनुसार, सेना की गैरिसन इनफैंट्री बटालियन की दो टुकडि़यों को चेन्‍नई के ताम्बरम और ओरापक्कम में बचाव कार्य में लगा दिया गया है। तमिलनाडु सरकार ने सेना से सहायता मांगी थी। चेन्नई के सादियापेट क्षेत्र में निचले इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए नौसेना की मदद ली जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, तमिलनाडु के हिस्सों में बाढ़ की स्थिति को लेकर जयललिता जी से बात की। इस दुर्भाग्यपूर्ण घड़ी में सभी संभावित मदद और सहयोग का आश्वासन दिया। 

भारी बारिश के कारण चेन्नई के अधिकतर इलाके जलमग्न हैं जिसके चलते विमान, रेल और बस सेवाएं बाधित हैं और स्कूलों की अर्धव‍ार्षिक परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है। राज्य में बाढ़ के कारण अब तक 188 लोगों की मौत हुई है। मुख्‍यमंत्री जयललिता ने हालात का जायजा लिया और कहा कि पुलिस, अग्निशमन ओैर राहत, एनडीआरएफ, राज्य आपदा बल और तटीय गार्ड हालात पर काबू पाने में जुटे हैं। 

Advertisement

राष्ट्रीय आपदा बचाव दल ने पहले ही दस टीमों को रवाना कर दिया है जिसमें से चार पहले ही चेन्नई पहुंच चुकी हैं और बाकी आज पहुंच जाएंगी। एनडीआरएफ के प्रमुख ओपी शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बेंगलुरू तथा आंध्र प्रदेश से भी टीमों को मंगा रहे हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए केंद्र ने सेना, नौसेना और एनडीआरएफ के दलों को पर्याप्त संख्या में तैनात किया है।

चेन्‍नई हवाई अड्डा बंद 

भारी बारिश से चेन्नई हवाई अड्डे के रनवे पर भी पानी भर गया है जिसे देखते हुए कल रात से विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया‍ कि चेन्नई हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही सुबह छह बजे तक बंद रहेगी। करीब 700 यात्रियों के फंसे होने की सूचना है। दूसरी तरफ मौसम विभाग के अधिकारियों ने सचेत किया है कि अभी अगले चार दिनों में राज्यभर में और बारिश होगी। कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। 

 

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि चेन्नई हवाई अड्डा प्रशासन ने शुरूआत में आज सुबह तक संचालन बंद किया था लेकिन लगातार बारिश के कारण कल सुबह छह बजे तक संचालन बंद रखने का फैसला किया गया है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 December, 2015
Advertisement