Advertisement
10 September 2021

देश में पहली बार ड्रोन से की जाएगी दवाओं की डिलीवरी, इस राज्य ने शुरू किया प्रोजेक्ट 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई'

तेलंगाना सरकार शनिवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, नीति आयोग और हेल्थनेट ग्लोबल के साथ पार्टनरशिप में 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई' पहल की शुरुआत करेगी। इस परियोजना के बाद तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है जिसने सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों तक ड्रोन से टीके और दवाओं को पहुंचाने के लिए ट्रायल रन किया। 

सफल परीक्षण के बाद इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ शनिवार को विकाराबाद जिले के एसपी कार्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउंट में किया जाएगा। प्रोजेक्ट का संचालन करने के लिए नागिरक उड्डयन मंत्रालय से अंतिम नियामक मंजूरी मिलने के बाद ये जानकारी सामने आई है।

इस लॉन्च से पहले आठ चयनित संघो में से तीन ब्लूडार्ट मेड एक्सप्रेस कंसोर्टियम (स्काई एयर), हेलीकॉप्टर कंसोर्टियम (मारुत ड्रोन) और क्यूरिसफ्लाई कंसोर्टियम (टेकईगल इनोवेशन) पहले ही विकाराबाद पहुंच गए हैं। वीएलओएस और बीवीएलओएस उड़ानों के माध्यम से उनके ड्रोन का परीक्षण चल रहा है।

Advertisement

बता दें कि भारत में यह पहली ऐसी परियोजना है, जिसमें ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करके दूर-दराज के इलाकों में वैक्सीन या दवाएं पहुंचाने के लिए ट्रायल रन किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: तेलंगाना, मेडिसिन फ्रॉम द स्काई, ड्रोन से डिलीवरी, तेलंगाना में मेडिसिन डिलीवरी, telangana, medicine from the sky, drone delivery, medicine delivery in telangana
OUTLOOK 10 September, 2021
Advertisement