Advertisement
25 July 2018

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के प्राईमरी स्कूल बन गए इस्लामिया

file Photo

उत्तर प्रदेश में सरकार की ओर से संचालित किए जा रहे प्राईमरी स्कूलों के इस्लामिया बनने का मामला प्रकाश में आया है। प्रदेश में ऐसे स्कूलों की संख्या एक नहीं, दो नहीं, बल्कि दर्जनों में है। मामले की गंभीरता को देखते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री ने सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी स्कूलों की जांच के लिए भी अधिकारियों को आदेशित किया गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों को ‘इस्लामिया’ नाम जोड़कर नया कलेवर देने वाले स्कूलों का नाम सबसे पहले देवरिया जिले में सामने आया। इसके बाद गोरखपुर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, सीतापुर, फैजाबाद, श्रावस्ती और हरदोई जिले में भी कई ऐसे स्कूलों के नाम सामने आए।

इन स्कूलों में रविवार को पढ़ाई होती थी और शुक्रवार को अवकाश। जबकि अन्य प्राईमरी स्कूलों में शुक्रवार को पढ़ाई होती है और रविवार को अवकाश। ऐसा नहीं है कि विभागीय स्तर पर अधिकारियों को इसकी खबर नहीं थी, लेकिन शासन स्तर पर मामला संज्ञान में आने पर कार्यवाही शुरू की गई और गोरखपुर, देवरिया जिले में स्कूलों के नाम से ‘इस्लामिया’ शब्द हटाया गया।

Advertisement

इन स्कूलों को मदरसों के तर्ज पर चलाया जा रहा था। इसके लिए स्कूलों की ओर से ना ही कोई पत्र उच्चाधिकारियों को भेजा गया था और ना ही कोई अनुमति ली गई थी।

इस बारे में बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल का कहना है कि मामला गंभीर है। जिन स्कूलों में भी शुक्रवार को अवकाश होता था, वह नियमत: अब खुलेंगे और रविवार को अवकाश होगा। प्रदेश के सभी प्राईमरी स्कूलों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसमें जो भी लोग लिप्त पाए जाएंगे, उनकी जांच कराकर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: The primary schools, became Islamia, many districts, Uttar pradesh
OUTLOOK 25 July, 2018
Advertisement