Advertisement
25 January 2016

तीन मेडिकल छात्राओं की खुदकुशी, कॉलेज के रवैये से थीं परेशान

साभार- Indian Express

चिन्ना सलेम के समीप कल्लाकुरिची में योग एवं नैचुरोपैथी काॅलेज द्वारा अत्यधिक फीस लिए जाने के आरोप में छात्रों ने हाल ही में विरोध प्रदर्शन किया था जिसके बाद शनिवार को तीन छात्राओं के आत्महत्या की घटना हुई। तीनों छात्राओं की पहचान द्वितीय वर्ष की वी प्रियंका, टी मोनिशा और ई शरण्या के तौर पर हुई है। इन लड़कियों ने कथित तौर पर दुपट्टे से खुद को एक साथ बांध और फिर कालेज के समीप एक कुएं में छलांग लगा दी। पुलिस और दमकल कर्मियों ने उनके शव निकाले और पोस्टमार्टम के लिए एक सरकारी अस्पताल भेजा। 

विल्लूपुरम रेंज के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया चार अलग-अलग टीमें मामले की जांच कर रही हैं। हमने अब तक चार व्यक्तियों को हिरासत में लिया है। पुलिस अधीक्षक नरेंद्र नायर ने बताया कि भारतीय दंड संहिता और महिला प्रताड़ना कानून के विभिन्न कानूनों के तहत मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या कोई सुसाइड नोट मिला है, उन्होंने बताया जांच पूरी होने के बाद समुचित समय पर बता देंगे।

आत्महत्या के दावे पर संदेह जताते हुए मोनिशा के पिता तमिलरासन ने कहा मैं इस पर भरोसा नहीं कर सकता। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी पुत्री दो अन्य छात्राओं के साथ कालेज अधिकारियों का निशाना बनी है क्योंकि उन्होंने अत्यधिक फीस की मांग को लेकर जिला प्रसाशन से शिकायत की थी।

Advertisement

विल्लूपुरम की जिला कलेक्टर एम लक्ष्मी ने कहा कि छात्रों का आरोप है कि कालेज ने सरकार द्वारा तय शुल्क ढांचे से कहीं ज्यादा, अत्यधिक फीस के तौर पर लाखों रूपये लिए हैं। उन्होंने बताया कि छात्राें तीनों छात्राओं की मौत को लेकर वासुकी नामक कर्मी सहित कुछ मुख्य प्रबंधन कर्मियों को गिरफ्तार करने और सुविधाओं के अभाव में खुद को अन्य कालेज में स्थानांतरित किए जाने की मांग की है। उन्होंने प्रत्येक मृत छात्रा के परिजनों को 10-10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता देने की मांग भी की है।

इस बीच, जिला राजस्व अधिकारियों ने कालेज परिसर को सील कर दिया है। अत्यधिक फीस के बारे में पूछे जाने पर तमिलनाडु की एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी की कुलपति डाॅ एस गीतालक्ष्मी ने कहा कि इस बारे में जांच की जाएगी। योग एवं नैचुरोपैथी काॅलेज इसी यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। गीतालक्ष्मी ने कहा फिलहाल मैं केवल यह कह सकती हूं कि सभी समुचित कार्रवाई की जा रही हैं और आरोपों की पूरी जांच की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 January, 2016
Advertisement