Advertisement
10 August 2020

केरल विमान हादसा: डीजीसीए प्रमुख- पायलटों को खराब मौसम के बारे में दी गई थी जानकारी, 'टचडाउन में हुई देरी'

AP Photo

केरल के कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के दोनों पायलटों को खराब मौसम की स्थिति के बारे में सूचना दी गई थी। एक कारण ये इस दुखद दुर्घटना का हो सकता है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने कहा है कि मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के अलावा देर से टचडाउन का होना भी विमान के क्रैश होने का कारक हो सकता है। 

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में डीजीसीए प्रमुख अरूण कुमार के हवाले से कहा गया है कि दोनों पायलटों को खराब मौसम और टेलवॉन्ड्स के बारे में सतर्क किया गया था जो कि " उचित सीमा के दायरे" में था। एनडीटीवी ने डीजीसीए प्रमुख कुमार के हवाले से कहा, "एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने पायलटों को मौसम की स्थिति के बारे में जानकारी दी थी।...कमांडर द्वारा फोन किया गया था कि उन्हें इधर-उधर जाना है या लैंड करना है।"

ये भी पढ़ें: एमएच 370 से लेकर केरल विमान हादसा: खौफनाक हवाई हादसों पर एक नजर

Advertisement

वहीं, हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में अरूण कुमार के हवाले से कहा गया है कि विमान ने देर से टचडाउन किया था जबकि रनवे एक बड़े विमान के लिए काफी लंबा था। एचटी ने कुमार के हवाले से कहा, "हम बहुत कुछ नहीं जानते हैं, वास्तविक जांच जारी है। हम सभी इस समय जानते हैं कि टचडाउन देर से हुआ।" 

इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि विमान खराब मौसम की वजह से रनवे की लंबाई से 1 किलोमीटर नीचे उतर गया। जांच इस पहलू को लेकर की जा रही है, क्योंकि भींगे रनवे पर देरी से टचडाउन ने विमान के ब्रेक को प्रभावित किया होगा। डीजीसीए प्रमुख ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी है और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर को खंगाला जा रहा है।

ये भी पढ़ें: केरल विमान हादसे के शिकार दो यात्री कोरोना पॉजिटिव, सीआईएसएफ कर्मी हुए क्वारेंटाइन

एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान 'वंदे भारत मिशन' के तहत दुबई से कालीकट लौट रहा था। विमान में कुल 191 लोग सवार थे। बीते शुक्रवार की शाम करीब 7:41 बजे लैंडिंग के वक्त विमान रनवे पर फिसल गया था। कोझिकोड़ विमान हादसे में दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Touchdown Was Late, DGCA Chief, Air India Plane, Bad Weather, Karla Flight Crash, केरल विमान हादसा, डीजीसीए चीफ
OUTLOOK 10 August, 2020
Advertisement