Advertisement
19 September 2019

दिल्ली-NCR में नए मोटर व्हीकल एक्ट के खिलाफ ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल, कई निजी स्कूल बंद

नए मोटर व्हीकल एक्ट के विरोध में गुरुवार को कमर्शियल वाहन चालकों ने हड़ताल का ऐलान किया है। हड़ताल सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक होगी। हड़ताल में स्कूल बस, ऑटो, टैक्सी, टेम्पो संचालक भी शामिल हैं, एहतियातन दिल्ली एनसीआर में कुछ स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी है।

ट्रैफिक नियम संशोधन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के खिलाफ यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (यूएफटीए) ने एक दिन के हड़ताल का आह्वान किया है। केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाई गई ट्रैफिक चालान की धनराशि को लेकर इस विरोध का आयोजन करना पड़ा है। हड़ताल का आह्वान करने वाले संगठन यूएफटीए में ट्रक, बस, ऑटो, टेम्पो, मेक्सी कैब और टैक्सियों का दिल्ली/एनसीआर में प्रतिनिधित्व करने वाले 41 यूनियन और संघ शामिल हैं।

हड़ताल क्यों?

Advertisement

यूएफटीए के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों उन्हें हड़ताल के लिए जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यूएफटीए के महासचिव श्यामलाल गोला ने कहा, हम पिछले 15 दिनों से केंद्र और दिल्ली सरकार से नए एमवी एक्ट से संबंधित अपनी शिकायतों के निवारण की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं  हो रहा है।

ज्यादातर स्कूलों में छुट्टी

कई माता-पिता को अपने बच्चों के स्कूलों से संदेश मिला है कि गुरुवार को शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों की एक्शन कमेटी के महासचिव भरत अरोड़ा ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के कारण अधिकतर स्कूलों ने छुट्टी का ऐलान किया है। जीडी सलवान पब्लिक स्कूल से मिले एक संदेश में कहा गया है कि दिल्ली और एनसीआर में निजी ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल की वजह से स्कूल नर्सरी, केजी और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए बंद रहेगा।

द्वारका के आईटीएल पब्लिक स्कूल, चिन्मय विद्यालय और मथुरा रोड स्थित डीपीएस ने भी इसी तरह के संदेश अभिभावकों को भेजे हैं। आईटीएल पब्लिक स्कूल ने एक संदेश में कहा कि यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा बुलाए गए ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के कारण, स्कूल 19 सितंबर 2019 को बंद रहेगा।

कक्षा छठी से 12वीं तक की निर्धारित परीक्षा 20 सितंबर को होगी। डीपीएस मथुरा रोड ने कहा कि हड़ताल की वजह से 19 सितंबर को सभी छात्रों और शिक्षकों की छुट्टी है। वहीं मयूर विहार के एएसएन सीनियर सकेंडरी स्कूल ने माता-पिता से कहा है कि गुरवार को हड़ताल को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जरूरी इंतजाम करें।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Transport Strike, Delhi, Protest, New MVA
OUTLOOK 19 September, 2019
Advertisement