Advertisement
07 February 2018

यूपी बोर्ड: सख्ती की वजह से पहले ही दिन 1.80 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

ANI

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मंगवार से शुरु हो गई हैं। और इस बीच एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। खबर है कि परीक्षा के पहले ही दिन 1 लाख 80 हजार 826 कैंडिडेट्स ने एग्जाम छोड़ दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश के बाद बोर्ड परीक्षा में की गई सख्ती की वजह से पौने दो लाख परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंचे।

नकल रोकने को लेकर प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। यूपी बोर्ड के अफसरों की मानें तो कड़ी सख्ती की वजह से बड़ी तादाद में परीक्षार्थी एग्जाम सेंटर पर नहीं पहुंचे। राज्य में 8,500 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है।

66 लाख, 37 हजार परीक्षार्थी को देना था एग्जाम

Advertisement

उपमुख्यमंत्री डाक्टर दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में करीब 66 लाख, 37 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा बोर्ड है। पिछले साल 55 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। पिछले साल 11 हजार, 415 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, वहीं इस बार इनकी संख्या घटकर 8549 हो गई है। सरकार ने ऐसे स्कूलों में सेंटर नहीं बनाए हैं जो नकल के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील माने जाते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और बिजली जाने की स्थिति में प्रकाश व्यवस्था के लिए जेनरेटर का इंतजाम भी किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं एक महीना और पांच दिन ही चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं होली से पहले खत्म हो जाएंगी।

उन्होंने बताया कि जल्द ही सूबे के सभी सरकारी स्कूलों और 16 राज्य विश्वविद्यालयों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगी। उनका लक्ष्य है कि सहायता प्राप्त स्कूलों को भी इस दायरे में लाया जाए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल से बोर्ड के पाठ्यक्रम को एनसीईआरटी पर आधारित बनाया जाएगा। यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम का 70 प्रतिशत हिस्सा एनसीईआरटी का होगा।

1 लाख 80 हजार 826 कैंडिडेट्स ने छोड़ा एग्जाम

बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 66 लाख 37 हजार छात्रों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा के पहले दिन ही रिकॉर्ड 1 लाख 80 हजार 826 कैंडिडेट्स ने एग्जाम छोड़ दिया। सबसे अधिक गौर करने वाली बात यह है कि पहले दिन हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट के कुल 38 लाख 39 हजार छात्रों को परीक्षा देनी थी। लेकिन लगभग पांच फीसदी छात्र परीक्षा केंद्र से नदारद रहे। हाई स्कूल में 53,100 स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिया वहीं इण्टरमीडिएट में एक लाख 27 हजार 726 छात्र पहले दिन एग्जाम देने नहीं पहुंचे।

पहले ही दिन पकड़े गए 16 नकलची

परीक्षा के दौरान नकल पर नकेल कसने की कवायद के बावजूद पहले दिन पूरे यूपी में 16 नकलची भी पकड़े गए।

उपमुख्यमंत्री ने खुद किया था दौरा

नकल रोकने के इंतजामों का जायजा लेने के लिए उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने परीक्षा से एक दिन पहले खुद ही कई स्कूलों का दौरा किया। जौनपुर के एक स्कूल में उपमुख्यमंत्री ने सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कक्षाओं का जायजा लिया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP board exams, Over 1.8 lakh students, absent on first day, says official
OUTLOOK 07 February, 2018
Advertisement