Advertisement
19 August 2022

यूपीः सीएम योगी ने कहा- जन्माष्टमी की 5000 वर्ष पुरानी विरासत हमें देती है 'निष्काम कर्म' की प्रेरणा

लखनऊ। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रिजर्व पुलिस लाइन्स में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एकमात्र उत्सव है जिसे पुलिसकर्मी सामूहिक रूप से मनाते हैं। पुलिसकर्मियों के इस आयोजन में शामिल होकर जनता भी इस बात का अहसास करती है कि हम सब एक सशक्त धरोहर से जुड़े हुए हैं। सीएम ने कहा कि जन्माष्टमी की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत हमें 'निष्काम कर्म' की प्रेरणा देती है। मथुरा-वृंदावन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाने के बाद मुख्यमंत्री शुक्रवार शाम को सीधे लखनऊ पहुंचे थे।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं स्वयं अभी मथुरा वृंदावन से यहां आ रहा हूं। मथुरा में लाखों श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के साक्षी बन रहे हैं। ये उत्सव आजादी के अमृत महोत्सव में और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने पांच हजार साल पहले इस धरा-धाम पर अवतरित होकर विश्व मानवता को निष्काम कर्म की प्रेरणा दी थी। गीता का उद्घोष, ''कर्मणेवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन'' एक मंत्र बना, जिसने भी इस मंत्र को अंगीकार किया उसका उद्धार हुआ।

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के उद्बोधन का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने पंच प्रण लेने के लिए कहा है, हमारा दायित्व है कि हमें भारत को दुनिया में विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करना है। समाज का हर व्यक्ति अगर अपने दायित्वों का पालन करने लगे तो हमें भारत को दुनिया के सबसे बड़ी महाशक्ति बनने से कोई रोक नहीं सकता।

Advertisement

उन्होंने कहा कि आज सभी जिलों की पुलिस लाइन्स, पुलिस मुख्यालय, थानों और जेलों में उत्साह के साथ जन्माष्टमी मनायी जा रही है। इसी के साथ हम एक नये संकल्प के साथ भी जुड़ रहे हैं कि आजादी के इस अमृत काल का उपयोग हम भारत को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 August, 2022
Advertisement