Advertisement
25 February 2023

यूपीः राज्य विधानसभा में योगी-अखिलेश में तीखी नोंकझोंक, सीएम ने किया निजी हमला

ANI

यूपी के प्रयागराज में शुक्रवार को दिनदहाड़े 2005 के हत्याकांड के मुख्य गवाह की हत्या को लेकर विपक्ष के हंगामे के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव पर जमकर निशाना साधा. शनिवार को राज्य विधानसभा के दौरान, योगी ने सपा पर अपराधियों को शरण देने का आरोप लगाया और यहां तक कि अपने पिता और राजनेता दिवंगत मुलायम सिंह के साथ अपने पतन का जिक्र करते हुए यादव पर व्यक्तिगत हमला भी किया।

एक दिन पहले 2005 में बसपा विधायक की हत्या के मामले में गवाह की हत्या से सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी। इस हमले में गवाह के एक पुलिस अंगरक्षक की जान चली गई, जबकि एक अन्य कथित तौर पर घायल हो गया और उसका इलाज चल रहा है। पीड़ित की सरेआम हत्या कई सीसीटीवी कैमरों में भी कैद हो गई थी।

एक दिन पहले हुई सामूहिक हत्या को लेकर विपक्ष द्वारा सरकार पर कड़े सवाल दागे जाने के बाद मुख्यमंत्री की कड़ी प्रतिक्रिया। "क्या यह सच नहीं है कि अतीक अहमद जिस पर पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया है, वह समाजवादी पार्टी द्वारा पोषित माफिया का हिस्सा है और हमने केवल उसकी कमर तोड़ने का काम किया है?" योगी आदित्यनाथ ने यादव पर उंगली उठाते हुए कहा. "अध्यक्ष महोदय, वह सभी पेशेवर अपराधियों और माफिया के गॉडफादर हैं। उनके रगों में अपराध है ... और मैं आज इस सदन से कह रहा हूं, हम इस माफिया को जमीन पर गिरा देंगे," उन्होंने अपनी उंगली से लगातार कहा।

Advertisement

सीएम की नाराजगी उनके हाव-भाव और भाषण में एक दुर्लभ घटना के रूप में स्पष्ट थी क्योंकि पुजारी-राजनेता ने अपनी सार्वजनिक पिछली छवि को दूर करने की कोशिश की है, जो पहले हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक नेता के रूप में उनके भड़काऊ और भड़काऊ भाषणों के माध्यम से आकार लेती थी। -पंखों का समूह। योगी की प्रतिक्रिया ने सीएम और भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि "अपराधी आपके हैं" कहकर विधानसभा को चिंगारी से उड़ा दिया। यादव ने भाजपा के राम राज्य के दावों और सुरक्षा के लिए डबल इंजन के नारे को "पूरी तरह विफल" बताया।

अखिलेश यादव ने आरोप लगाया, "दिनदहाड़े शूटिंग हो रही है, बम फेंके जा रहे हैं और एक गवाह मारा जा रहा है। पुलिस क्या कर रही है? सरकार क्या कर रही है? डबल इंजन कहां हैं? क्या यह फिल्म की शूटिंग है।"

एक बिंदु के बाद, आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी के नेता और के बीच झगड़े पर यादव को "शर्म तो तुम्हें करना चाहिए, अपने बाप की सम्मान नहीं कर पाई तुम (आपको शर्म आनी चाहिए, आप अपने पिता का भी सम्मान नहीं कर सकते)"।

सीसीटीवी फुटेज से खुलासा, 2005 में विधायक राजू पाल हत्याकांड के मार्मिक गवाह उमेश पाल की 24 फरवरी को एक अज्ञात व्यक्ति ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी थी, जब वह प्रयागराज की चहल-पहल वाली मुख्य सड़क पर एक एसयूवी की पिछली सीट से उतर रहे थे।

समाजवादी पार्टी ने इस चूक को मायावती की बसपा से भाजपा की बढ़ती नजदीकियों से जोड़ते हुए कहा कि इस घटना ने राज्य की कानून-व्यवस्था में सुधार के आदित्यनाथ सरकार के बार-बार के दावों की पोल खोल दी है.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 February, 2023
Advertisement