Advertisement
04 July 2024

कहां गायब हो गया 'भोले बाबा'? मैनपुरी में आश्रम की तलाशी के बाद पुल‍िस ने कही ये बात

पुलिस ने मैनपुरी में धार्मिक उपदेशक जगत गुरु साकार विश्वहरि भोले बाबा के आश्रम परिसर में प्रवेश किया और बाद में कहा कि वह वहां मौजूद नहीं थे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि वे सुरक्षा व्यवस्था की जांच करने वहां गए थे।

हाथरस में उपदेशक की सभा में भगदड़ में 121 लोगों की जान जाने के बाद से आश्रम के बाहर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में, सर्कल ऑफिसर सुनील कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के जवान बुधवार रात आश्रम परिसर में दाखिल हुए।

Advertisement

उन्होंने कहा, "आश्रम के अंदर महिलाओं सहित 50-60 सेवादार (स्वयंसेवक) थे।" यह पूछे जाने पर कि क्या 'सत्संग' प्रचारक भोले बाबा आश्रम के अंदर हैं या नहीं, पुलिस अधिकारी ने कहा, 'वह (बाबा) न तो कल वहां थे और न ही आज।'

मैनपुरी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, राहुल मिठास ने कहा कि उपदेशक को उनके आश्रम में नहीं देखा गया था। यह पूछे जाने पर कि पुलिसकर्मी आश्रम में क्यों घुसे, उन्होंने कहा, "हम यहां जांच के लिए नहीं हैं। हम यहां सुरक्षा की जांच करने के लिए हैं।"

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को हाथरस त्रासदी की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया, जो इस संभावना पर भी गौर कर रहा है कि भगदड़ के पीछे एक "साजिश" थी। 

पैनल दो महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

पुलिस ने हाथरस के फुलहारी गांव के पास 'सत्संग' के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है, जिसमें उन पर 2.5 लाख लोगों को कार्यक्रम स्थल में ठूंसने का आरोप लगाया गया है, जबकि उन्होंने केवल 80,000 लोगों की अनुमति ली थी।

मंगलवार देर रात सिकंदरा राऊ पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई एफआईआर में 'मुख्य सेवादार' देवप्रकाश मधुकर और अन्य आयोजकों को आरोपी के रूप में नामित किया गया है। जगत गुरु साकार विश्वहरि भोले बाबा कहे जाने वाले उपदेशक का नाम सूची में नहीं है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जिन्होंने बुधवार को हाथरस का दौरा किया और घायलों से मुलाकात की, से पूछा गया कि उपदेशक का नाम एफआईआर में आरोपी के रूप में क्यों नहीं किया गया।

उन्होंने कहा था, "प्रथम दृष्टया, कार्यक्रम की अनुमति के लिए आवेदन करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, वह इसके दायरे में आएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttar Pradesh, hathras, stampede accident, death toll, bhole baba, police, ashram
OUTLOOK 04 July, 2024
Advertisement