Advertisement
24 November 2017

यूपी में वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे डिरेल, 3 की मौत, 13 जख्मी

File Photo

उत्तर प्रदेश में फिर एक रेल हादसा हो गया है। चित्रकूट जिले के मानिकपुर जंक्शन पर शुक्रवार तड़के गोवा से पटना जाने वाली वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 13 यात्री घायल हो गए हैं।

रेल मंत्रालय ने हादसे में मरने वाले के परिवार को 5 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये का मुआवजा देगी।

घटना की जानकरी देते हुए रेलवे प्रवक्‍ता अनिल सक्‍सेना ने बताया कि घायलों को चिकित्‍सा सुविधाएं दी जा रही हैं। हमने राहत और बचाव दल को घटनास्‍थल पर भेज दिया है। घायलों को मानिकपुर और चित्रकूट के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल भी हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को घटनास्‍थल पर जाने का निर्देश दिया है।

Advertisement

चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने बताया कि गोवा से पटना जाने वाली 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस शुक्रवार तड़के करीब सवा चार बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म फॉर्म संख्या-दो से गुजर रही थी। ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म से कुछ दूर आगे बढ़ी, उसके तेरह डिब्बे पटरी से उतर गए।

सिंह ने बताया कि इस हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है और नौ यात्री घायल हो गए हैं। इनमें दो की हालत गंभीर है, जिन्हें जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन हादसे की वजह से मुंबई, गोवा और पटना जाने वाली ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है।

उन्होंने बताया कि अब कोई भी यात्री डिब्बों में नहीं फंसा है। रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पहुंचने लगे हैं। इससे पहले उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने कहा था कि राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं।

 


हादसे के बाद उत्तर मध्य रेलवे ने हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं- 

 


 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vasco De Gama-Patna express, train accident, 3 Dead, 13 injured
OUTLOOK 24 November, 2017
Advertisement