Advertisement
28 October 2017

आधार कार्ड में गड़बड़ी: इस गांव के 800 से ज्यादा लोगों की जन्मतिथि 1 जनवरी

File Photo

एक ओर जहां बैंक खातों से लेकर मोबाइल नंबर तक हर जगह आधार अनिवार्य होता जा रहा है। वहीं, उत्तराखंड के एक गांव में इसे लेकर एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। आधार कार्ड के पंजीकरण के दौरान यहां सभी गांव वालों की जन्मतिथि 1 जनवरी कर दी गई है।  

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तराखंड के हरिद्वार से 20 किलोमीटर दूर गेनीड़ी खाता गांव के सभी करीब 800 निवासियों की उनके आधार कार्ड पर एक ही जन्म तिथि प्रिंट की गई है। निवासियों ने दावा किया कि वोटर कार्ड और राशन कार्ड देने के बावजूद आधार कार्ड में ये गलती की गई है।

 

Advertisement


किसी व्यक्ति के लिए वर्तमान समय का सबसे जरूरी सरकारी दस्तावेज बनाते समय हुई इस तरह की गड़बड़ी के बारे में हरिद्वार के एसडीएम ने कहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह मामला हमारे नोटिस में आया है। मामले की जांच करेंगे और जिन्होंने भी यह गड़बड़ की है, उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

बता दें ये पहली बार नहीं है जब आधार कार्ड के पंजीकरण के दौरान हुई गड़बड़ी को लेकर इस तरह का मामला सामने आया है। इससे पहले भी अगस्त में, आगरा जिले के तीन गांवों के निवासियों के साथ भी ऐसा ही हुआ था। सभी की जन्मतिथि 1 जनवरी कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarakhand, 800 people, Haridwar's village, 1st January, date of birth, Aadhar cards
OUTLOOK 28 October, 2017
Advertisement