Advertisement
21 November 2023

उत्तरकाशी दुर्घटना: केंद्र ने टीवी चैनलों के लिए जारी की सलाह, "हादसे को सनसनीखेज न बनाएं"

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को टेलीविजन चैनलों को एक सलाह जारी की है कि वे उत्तराखंड के सिल्क्यारा में चल रहे बचाव अभियान को सनसनीखेज बनाने और सुरंग स्थल के नजदीक से कोई भी लाइव पोस्ट या वीडियो करने से बचें।

साथ ही, इसने टीवी चैनलों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि ऑपरेशन स्थल के पास या आसपास कैमरामैन, पत्रकारों या उपकरणों की उपस्थिति से विभिन्न एजेंसियों द्वारा मानव जीवन बचाने की गतिविधियां किसी भी तरह से बाधित या परेशान न हों।

मंत्रालय ने कहा कि सरकार लगातार संपर्क बनाए हुए है और दो किलोमीटर लंबी सुरंग वाले हिस्से में फंसे श्रमिकों का मनोबल बनाए रखने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

Advertisement

मंत्रालय ने कहा, "विभिन्न सरकारी एजेंसियां 41 श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। सुरंग के आसपास चल रहा ऑपरेशन बेहद संवेदनशील प्रकृति का है, जिसमें कई लोगों की जान बचाई जा रही है। विशेष रूप से टीवी चैनलों द्वारा ऑपरेशन से संबंधित वीडियो फुटेज और अन्य तस्वीरों का प्रसारण किया जा रहा है। बचाव अभियान स्थल के करीब कैमरे और अन्य उपकरण रखने से चल रहे अभियानों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।''

इसके अलावा, मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों को सलाह दी है कि वे इस मामले पर रिपोर्टिंग करते समय सतर्क और संवेदनशील रहें, खासकर हेडलाइन, वीडियो और तस्वीरें डालते समय और ऑपरेशन की संवेदनशील प्रकृति, परिवार के सदस्यों की मनोवैज्ञानिक स्थिति का भी ध्यान रखें। 

इससे पहले सिल्कयारा सुरंग ढहने से फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के प्रयासों को उस समय थोड़ा झटका लगा, जब बचाव अभियान के लिए ले जाई जा रही पाइलिंग मशीन संकीर्ण सड़क के कारण फंस गई। बता दें कि मुख्य सड़क के दोनों ओर यातायात ठप हो गया है। ट्रक चालक ने बताया, ''सुरंग तक जाने वाली सड़क संकरी होने और रास्ते में जगह-जगह हो रहे भूस्खलन के कारण बचाव कार्य में भाग लेने जा रही पाइलिंग मशीन फंस गईं और दोनों तरफ यातायात रुक गया।'' हालांकि, अब काम।शुरू कर दिया गया है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ''सभी एजेंसियां, इंजीनियर, तकनीशियन और विशेषज्ञ इस पर काम कर रहे हैं। उनकी कड़ी मेहनत से अब छह इंच की पाइपलाइन के माध्यम से भोजन भेजा जा रहा है। यह निश्चित रूप से हमारे लिए उत्साहजनक है। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि बचाव अभियान जल्द से जल्द समाप्त होगा और हमारे सभी कार्यकर्ता सुरक्षित बाहर आएंगे। प्रधानमंत्री हर दिन विवरण एकत्र कर रहे हैं और हमें हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। मैंने आज प्रधानमंत्री को सारी जानकारी दे दी है।''

अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ, अर्नोल्ड डिक्स कहते हैं, "नई 6 इंच की लाइफलाइन पाइप को पूरी तरह से काम करने के लिए काम किया जा रहा है। निकासी सुरंग के विस्तार के लिए भी काम किया जा रहा है, जिसमें ड्रिल भी किया जा रहा है। सुरंग के भीतर सुरक्षित स्थान बनाने के लिए काम किया गया। यह अभी भी एक बेहद खतरनाक वातावरण है, इसलिए हम इसे बचावकर्मियों के लिए भी सुरक्षित बना रहे हैं। अभी वहां तकनीकी समस्याएं हैं लेकिन ये समस्याएं तब तक रहेंगी जब तक लोगों को बचाया नहीं जाता। मेरा अगला काम पहाड़ की चोटी पर, पहाड़ के किनारे, पहाड़ के पीछे जाना और वहां भी प्रगति की जांच करना है। अमेरिकी बरमा मशीन अभी काम नहीं कर रही है, यह तैयारी में है। ऑगिंग बहुत सटीक इंजीनियरिंग की आवश्यकता है क्योंकि अगर हम गलत हो गए, तो यह हिमस्खलन का कारण बन सकता है।"

इससे पहले, सिल्कयारा सुरंग ढहने की चल रही घटना में एक बड़ी सफलता में बचाव दल के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह 6 इंच की पाइपलाइन के माध्यम से फंसे हुए लोगों के साथ सफलतापूर्वक संचार विकसित किया। फंसे हुए श्रमिकों ने बताया कि वे पूरी तरह सुरक्षित हैं। 

रेस्क्यू टीम को पाइपलाइन के जरिए सुरंग में फंसे मजदूरों से बात करते हुए साफ देखा गया। बचाव दल ने श्रमिकों से पाइपलाइन के माध्यम से डाले गए एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे के सामने आने का अनुरोध किया। एक कर्मचारी ने पाइप लाइन से कैमरा निकालकर सीमित जगह में रख दिया ताकि सभी की पहचान हो सके।

फंसे हुए सभी 41 कर्मचारी कैमरे के पास इकट्ठे हो गए और बचाव दल ने उन्हें कैमरे की स्क्रीन साफ करने के लिए कहा। बचाव दल ने उन्हें बताया कि पाइपलाइन को पानी और ब्लोअर से साफ किया जाएगा, इसलिए उन्होंने उनसे कैमरा वापस रखने और पाइपलाइन और कंप्रेसर से दूर रहने को कहा।

बचाव दल ने यह भी बताया कि पाइपलाइन साफ होने के बाद फिर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। वीडियो में फंसे हुए मजदूर मुस्कुरा रहे थे और उनकी मानसिक स्थिति स्थिर थी। श्रमिकों को 6 इंच की पाइपलाइन के माध्यम से वॉकी-टॉकी प्रदान की गई ताकि वे बचाव दल के साथ संवाद कर सकें।

ड्रिलिंग मशीन के हिस्से लाने वाले ड्राइवर हरबंज ने एएनआई को बताया, "इस मशीन को लाने में 13 घंटे और 3 वाहन लगे।" यह बचाव अभियान के नौवें दिन की एक सफलता है, जब छह इंच चौड़ी पाइपलाइन को ढहे हुए हिस्से के मलबे के माध्यम से धकेला गया, जिससे फंसे हुए श्रमिकों के लिए एक वैकल्पिक जीवनरेखा तैयार हुई। घटना के बाद पहली बार इस पाइपलाइन से मजदूरों तक गर्म खिचड़ी भेजी गई। 

बता दें कि 12 नवंबर को सिल्क्यारा से बारकोट तक एक सुरंग के निर्माण के दौरान सुरंग के 60 मीटर के हिस्से में मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए थे। ऐसा माना जाता है कि मजदूर 2 किमी निर्मित सुरंग के हिस्से में फंसे हुए हैं, जो कंक्रीट के काम से भरा हुआ है जो श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान करता है। सुरंग के इस हिस्से में बिजली और पानी की सुविधा है और 4 इंच की कंप्रेसर पाइपलाइन के माध्यम से खाद्य पदार्थ और दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

सोमवार को, बचाव अभियान प्रभारी कर्नल दीपक पाटिल ने कहा कि हालांकि उनकी 'मुख्य चुनौती' 900 मिमी पाइप के माध्यम से फंसे हुए लोगों को निकालना है, जिसे बाद में प्रयास किया जाएगा, भोजन, मोबाइल और चार्जर 6-इंच जीवन रेखा के माध्यम से सुरंग के अंदर भेजे जाएंगे।

फंसे हुए मजदूरों को क्या-क्या खाद्य सामग्री भेजी जाएगी, इस पर उन्होंने कहा कि मजदूरों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध भोजन के विकल्पों पर डॉक्टरों की मदद से एक सूची तैयार की गई है। उन्होंने कहा, "हम चौड़े मुंह वाली प्लास्टिक की बेलनाकार बोतलें ला रहे हैं ताकि हम केले, सेब, खिचड़ी और दलिया भेज सकें।"

बचावकर्मियों ने फंसे हुए श्रमिकों को भेजने के लिए बेलनाकार बोतलों में खिचड़ी भरी। फंसे हुए मजदूरों के लिए खिचड़ी बनाने वाले रसोइया हेमंत ने बताया कि यह पहली बार है कि मजदूरों के लिए गर्म खाना भेजा जा रहा है। 

उन्होंने कहा, "यह भोजन सुरंग के अंदर भेजा जाएगा। यह पहली बार है कि गर्म भोजन भेजा जा रहा है। हम खिचड़ी भेज रहे हैं। हम केवल वही भोजन तैयार कर रहे हैं जिसकी हमें सिफारिश की गई है।"

इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि फंसे हुए श्रमिकों को निकालने का काम तेजी से चल रहा है और अगर इस दौरान आवास पर फंसे हुए लोगों का कोई रिश्तेदार आता है, तो सरकार उनकी यात्रा की व्यवस्था करेगी। 

सोमवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए बचाव अभियान पूरे जोरों पर जारी है और दो किमी सुरंग भाग के दायरे में फंसे श्रमिकों का मनोबल बनाए रखने के प्रयासों के साथ लगातार संचार बनाए रखा जा रहा है। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एक और ऊर्ध्वाधर पाइपलाइन पर काम कर रहा है।इसमें कहा गया है कि विभिन्न सरकारी एजेंसियां बचाव अभियान में शामिल हैं और उन्हें विशिष्ट कार्य सौंपे गए हैं।

इसमें कहा गया है कि ऊर्ध्वाधर बचाव सुरंग के निर्माण के लिए एसजेवीएनएल की पहली मशीन पहले ही सुरंग स्थल पर पहुंच चुकी है और सीमा सड़क संगठन द्वारा पहुंच मार्ग के पूरा होने के बाद परिचालन शुरू किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि गंदगी के बीच 900 मिमी का पाइप बिछाने का निर्णय लिया गया क्योंकि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार यह सबसे अच्छा और सबसे तेज़ संभव समाधान था।

हालांकि, 17 नवंबर को, ज़मीनी हलचल के कारण, संरचना को सुरक्षित किए बिना इस विकल्प को जारी रखना असुरक्षित हो गया। इसमें शामिल जीवन को ध्यान में रखते हुए, सभी संभावित मोर्चों पर एक साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया ताकि श्रमिकों को जल्द से जल्द बचाया जा सके।

फंसा हुआ हिस्सा 8.5 मीटर ऊंचा और 2 किमी लंबा है। विज्ञप्ति में कहा गया है, "यह सुरंग का निर्मित हिस्सा है जहां मजदूरों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कंक्रीटिंग का काम किया गया है। सुरंग के इस हिस्से में बिजली और पानी भी उपलब्ध है।"

पांच विकल्प तय किए गए और इन विकल्पों को पूरा करने के लिए पाँच अलग-अलग एजेंसियों को विस्तृत किया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनएचआईडीसीएल कार्य सुरक्षा व्यवस्था के बाद सिल्क्यारा छोर से ड्रिलिंग जारी रखेगी। इसकी सुविधा के लिए सेना ने बॉक्स पुलिया तैयार की है। श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक छत्र ढाँचा बनाया जा रहा है।

सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) के निदेशक अंशू मनीष खुल्को ने कहा कि सुरंग में 6 इंच पाइप लगाए जाने की जानकारी मिलने के बाद फंसे हुए मजदूरों में खुशी का माहौल है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarkashi tunnel accident, 41 workers trapped in tunnel, CM pushkar singh dhami, silkyra, camera
OUTLOOK 21 November, 2023
Advertisement