Advertisement
23 November 2023

उत्तरकाशी हादसा: बचाव प्रयासों में बाधा बन रही स्टील की छड़ें हटाई गईं, सुरंग के बाहर प्रार्थना जारी

विगत 12 नवंबर से उत्तरकाशी के सिल्कयारा में एक निर्माणधीन सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों के सुरक्षित निकलने के लिए प्रार्थना की जा रही है, क्योंकि बचाव अभियान अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। बचाव पाइपों के रास्ते में स्टील की छड़ों को अब हटा दिया गया है।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया, "ऑगर मशीन के जरिए 45 मीटर पाइपलाइन बिछाई गई है। बचाव अपने अंतिम चरण में है। कुछ बाधाएं हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि श्रमिकों को जल्द से जल्द बचा लिया जाएगा। बचाव के बाद की तैयारी है हो चुकी है। एंबुलेंस और अस्पताल उनकी जांच और इलाज के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी हर दिन रेस्क्यू का अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने आज भी अपडेट लिया। हमारे एक्सपर्ट मजदूरों को बचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।"

जब बचाव अभियान में सहायता के लिए अधिक तकनीकी विशेषज्ञ पहुंचे तो सुरंग के बाहर बने मंदिर में प्रार्थना की गई। मल्टी-एजेंसी बचाव अभियान की निगरानी कर रहे प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे गुरुवार को सुरंग स्थल पर पहुंचे। खुल्बे के अनुसार मुख्य बाधाओं में से एक, बचाव पाइपों के रास्ते में स्टील की छड़ों की मौजूदगी को अब हटा दिया गया है।

पीएमओ के पूर्व सलाहकार, भास्कर खुल्बे ने कहा, "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पाइप के अंदर की मुक्त आवाजाही में बाधा डालने वाला पूरा स्टील अब हटा दिया गया है। हम 45 मीटर के निशान से 6 मीटर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, जिस पर हम पहले ही पहुंच चुके हैं। कल रात ड्रिलिंग के दौरान, एक लोहे की धातु आ गई थी, जिसके कारण काम रोक दिया गया था। हमें उम्मीद है कि आगे हमारे रास्ते में कोई बाधा नहीं आएगी।"

अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने साइट से एएनआई से बात करते हुए कहा, "फिलहाल, ऐसा लगता है जैसे हम सामने के दरवाजे पर हैं और हम उस पर दस्तक दे रहे हैं। हम जानते हैं कि लोग दूसरी तरफ हैं। मैं देखने जा रहा हूं और देखूंगा कि क्या हो रहा है।"

बचाव के बाद की कार्ययोजना पर बोलते हुए, उत्तरकाशी के एसपी अर्पण यदुवंशी ने कहा, "हमारी बचाव के बाद की कार्ययोजना तैयार है। हम श्रमिकों को पुलिस एस्कॉर्ट के साथ ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से ले जाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान किया जा रहा है। मुझे लगता है कि उन्हें चिन्यालीसौड़ ले जाया जाएगा और फिर, यदि आवश्यक हुआ, तो ऋषिकेश ले जाया जाएगा।"

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) और सीएम पुष्कर सिंह धामी भी साइट पर पहुंचे हैं। रूड़की से मुख्य वैज्ञानिक एवं सुरंग विशेषज्ञ आरडी द्विवेदी भी सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंचे। मजदूर 12 नवंबर से फंसे हुए हैं, जब सिल्कयारा से बरकोट तक निर्माणाधीन सुरंग सिल्कयारा की ओर 60 मीटर की दूरी में मलबा गिरने के कारण अवरुद्ध हो गई थी।

पिछले 12 दिनों से उत्तराखंड सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने का अभियान अपने महत्वपूर्ण चरण में है। इस प्रक्रिया में मदद के लिए मशीन और तकनीकी विशेषज्ञ भी साइट पर पहुंच गए हैं। आधी रात तक, बचाव दल ने कहा था कि लगभग 10 मीटर मलबे ने उन्हें फंसे हुए श्रमिकों से अलग कर दिया है।

बचाव दल के अनुसार, ऑपरेशन में फंसे हुए श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए मलबे के माध्यम से चौड़े पाइप डालने के लिए ड्रिलिंग शामिल थी। बरमा मशीन, जो एक घंटे में लगभग 3 मीटर मलबे को ड्रिल करती है, पहले एक धातु बाधा से टकरा गई थी।

उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग से निकाले जाने के बाद फंसे श्रमिकों की चिकित्सा जांच और देखभाल के लिए चिन्यालीसौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 41 बिस्तरों वाला एक अस्पताल तैयार किया गया है। बचावकर्मियों ने कहा कि अस्पताल पहुंचने के बाद श्रमिकों की विस्तृत चिकित्सा जांच की जाएगी।

इससे पहले रात में, एनडीआरएफ कर्मियों ने चल रहे बचाव अभियान में सहायता के लिए उत्तरकाशी की सिल्क्यारा सुरंग में ऑक्सीजन सिलेंडर भी पहुंचाए। फंसाने का क्षेत्र, जिसकी ऊंचाई 8.5 मीटर और लंबाई 2 किलोमीटर है, सुरंग का निर्मित हिस्सा है, जो उपलब्ध बिजली और पानी की आपूर्ति के साथ मजदूरों को सुरक्षा प्रदान करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarkashi tunnel Accident, Operation to safely take out, workers trapped in tunnel, rescue operation in final stage
OUTLOOK 23 November, 2023
Advertisement