Advertisement
10 April 2017

घाटी में भड़की हिंसा, अलगाववादियों ने किया बंद का ऐलान

google

कश्मीर घाटी में बंद को देखते हुए श्रीनगर और दक्षिणी कश्मीर के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर बारामुला से बनिहाल की ट्रेन सेवा रद्द की गई है। कश्मीर यूनिवर्सिटी ने 12 अप्रैल तक सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। घाटी में पहले से ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी, जिसके अब 12 अप्रैल तक खुलने के आसार नहीं है। श्रीनगर के कई थानाक्षेत्रों में आज कर्फ्यू लगाए जाने की भी संभावना है।

गौरतलब है कि रविवार को उपचुनाव के दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 से ज्यादा जख्मी हैं, जिनमें से 18 को गोली लगी है। सबसे ज्यादा हिंसा और मौत बडगाम जिले में हुई है। इस दौरान करीब 20 जगहों पर सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों में झड़पे हुई जिसके बाद सुरक्षाबलों ने गोली चलाई। मरने वालों में 5 बडगाम के और एक श्रीनगर का है।

गांदरबल में एक पोलिंग बूथ को भी आग लगा दी गई थी। कई जगहों के पोलिंग स्टेशनों पर पेट्रोल बमों से हमला किया गया और ईवीएम को नुकसान पहुंचाया गया। इसके चलते चुनाव में महज 7.14 फीसदी मतदाता ही वोट डाल पाए थे। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हिंसा पर शोक जताया था। वहीं, दूसरी ओर नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि उन्होंने 20 साल में ऐसी चुनावी हिंसा नहीं देखी। श्रीनगर सीट पर उमर के पिता फारुक अब्दुल्ला उम्मीदवार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: घाटी, हिंसा, उपचुनाव, अलगावादी, बंद, ऐलान, Violence, Kashmir, separatists, protested
OUTLOOK 10 April, 2017
Advertisement