Advertisement
30 July 2024

वायनाड भूस्खलन: अबतक 80 से अधिक शव बरामद, रेस्क्यू के लिए वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर तैनात

केरल के मुख्य सचिव वी वेणु ने कहा कि मंगलवार को केरल के वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान जारी रहने के कारण 80 से अधिक शव बरामद किए गए। बता दें कि भारतीय वायुसेना ने दो हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैनात किए हैं। 

राज्य के राजस्व मंत्री के कार्यालय के अनुसार, लगभग 116 लोग घायल हुए हैं और जिले के विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है।

भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि, भारतीय वायुसेना ने राज्य सरकार और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के साथ समन्वय में वायनाड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलिकॉप्टर - एक एमआई-17 और एक एएलएच ध्रुव - तैनात किए हैं।

Advertisement

हेलिकॉप्टरों को पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के कोयम्बटूर स्थित सुलूर एयरबेस से भेजा गया है।

सेना ने रक्षा सुरक्षा कोर के 200 सैनिकों को तैनात किया है, जबकि कन्नूर में एझिमाला नौसेना बेस से नौसेना कर्मियों की एक टीम भी वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यों में सहायता कर रही है।

कन्नूर सेना छावनी से दो टीमों को आपदा प्रभावित जिले में भेजा गया, जिसमें लगभग 200 भारतीय सेना के जवान शामिल थे। 122 टीए बटालियन दोपहर के बाद वायनाड पहुंची और बचाव एवं राहत अभियान में शामिल हो गई।

रक्षा पीआरओ ने कहा कि भारतीय नौसेना के 30 विशेषज्ञ तैराकों की एक टीम भी तैनात की गई है। इससे पहले दिन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से बात की और उनसे केरल में भूस्खलन प्रभावित इलाकों में सहायता और बचाव के लिए बल जुटाने को कहा।

केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन राहत और बचाव कार्यों का नेतृत्व करने के लिए वायनाड जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर, मंत्री ऑपरेशन में राष्ट्रीय आपदा राहत बल के कर्मियों, अर्धसैनिक बलों, केरल सरकार के अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे।

केरल के वन मंत्री ससीन्द्रन क्षति का आकलन करने और तत्काल प्रतिक्रिया उपायों का समन्वय करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे, राज्य मंत्री रामचंद्रन कडन्नप्पल्ली जल्द ही जमीन पर प्रयासों में शामिल होंगे।

इसके अलावा, केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, राज्य के राजस्व, लोक निर्माण और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विभागों के मंत्रियों का एक प्रतिनिधिमंडल तिरुवनंतपुरम से हवाई यात्रा कर रहा है और उनके जल्द ही साइट पर पहुंचने की उम्मीद है।

केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन राहत और बचाव कार्यों का नेतृत्व करने के लिए वायनाड जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर मंत्री ऑपरेशन में राष्ट्रीय आपदा राहत बल के कर्मियों, अर्धसैनिक बलों, केरल सरकार के अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे।

मूसलाधार बारिश के बाद मंगलवार सुबह भूस्खलन की चपेट में आए चूरलमाला में बचाव कार्यों में सहायता के लिए कन्नूर में एझिमाला नौसेना बेस से भारतीय नौसेना की एक टीम को केरल के जिले में भेजा जा रहा है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के अनुरोध पर नौसेना की टीम भेजी जा रही है, जिन्होंने नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम की मदद मांगी थी। क्षेत्र में बचाव अभियान के लिए सेना और वायु सेना को भी लगाया गया है, जो चूरलमाला शहर में एक मुख्य पुल के ढह जाने के कारण बाधित हो गया है।

इससे पहले, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड क्षेत्रों की स्थिति पर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की।

डीएससी सेंटर कन्नूर से लगभग 200 भारतीय सेना के जवान, कोझिकोड से 122 टीए बटालियन को साइट पर भेजा गया। भारतीय नौसेना के 30 विशेषज्ञ तैराकों की एक टीम तैनात की जा रही है। रक्षा अधिकारियों के अनुसार, वायु सेना स्टेशन सुलूर से दो हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं। 

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और उन घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है। केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।"

पीएम मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। 

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मौजूदा स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से भी बात की। पीएम ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता राहत प्रयासों में हर संभव मदद करें। प्रधानमंत्री ने भूस्खलन के बारे में मंत्री जॉर्ज कुरियन से भी बात की। 

एक्स पर एक पोस्ट में, राहुल गांधी ने कहा, "वायनाड में मेप्पडी के पास बड़े पैमाने पर भूस्खलन से मैं बहुत दुखी हूं। मेरी हार्दिक संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।" 

गांधी ने कहा कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि बचाव अभियान जारी है।

पोस्ट में लिखा है, "मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है। मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा।" 

उन्होंने सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का भी आग्रह किया। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर अन्य बड़े नेताओं ने दुख जताया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Landslide, Wayanad, Kerala, hundreds of people, feared trapped, under debris
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement