Advertisement
05 June 2024

पश्चिम बंगाल: टीएमसी को 2 फीसदी से अधिक वोट का हुआ लाभ, जानें कितना गिरा भाजपा का मत प्रतिशत

पश्चिम बंगाल के लिए अधिकांश एग्जिट पोल द्वारा की गई भविष्यवाणियों को खारिज करते हुए, तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में 2024 के लोकसभा चुनावों में 45.77 प्रतिशत वोट शेयर दर्ज किया, जो उसे 2019 में प्राप्त 43.7 प्रतिशत वोटों से दो प्रतिशत से अधिक है।  

पार्टी 29 सीटों की प्रभावशाली संख्या के साथ घर लौट आई। अपने 2019 के प्रदर्शन की तुलना में, इसका मतलब है कि टीएमसी ने राज्य की कुल 42 सीटों में से सात और सीटें हासिल कीं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि टीएमसी ने 2019 में भी अपने पक्ष में 4.64 प्रतिशत का सकारात्मक वोट स्विंग दर्ज किया, बावजूद इसके कि कई लोग पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर विचार कर रहे थे, उस वर्ष 18 सीटों के साथ भाजपा की घर वापसी और बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। 

Advertisement

इस प्रक्रिया में शानदार 22.2 फीसदी वोट शेयर के साथ, राज्य की सत्ताधारी सरकार ने, अपने नेताओं की खुशी के लिए, निश्चित रूप से इस साल ऊपर की ओर बढ़ने वाला स्विंग कर्व बनाए रखा।

टीएमसी नेताओं की संतुष्टि काफी हद तक इस तथ्य से हो सकती है कि अधिकांश एग्जिट पोलस्टर्स ने इस साल पश्चिम बंगाल में पार्टी के वोट शेयर में सात प्रतिशत की गिरावट के साथ लगभग 36 प्रतिशत या उसके आसपास की भविष्यवाणी की थी।

दूसरी ओर, भाजपा ने इस बार राज्य में 38.73 प्रतिशत वोट शेयर दर्ज किया, जो कि सर्वेक्षणकर्ताओं की भविष्यवाणी के विपरीत, पांच साल में प्राप्त 40.6 प्रतिशत वोटों की तुलना में दो प्रतिशत से अधिक कम था। 

वास्तविक रूप से, भगवा खेमे में नकारात्मक बदलाव के कारण पार्टी को अपनी पिछली 18 सीटों की तुलना में लगभग छह सीटों का नुकसान हुआ। उस पार्टी के लिए जिसने आधिकारिक तौर पर राज्य में कम से कम 30 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था, यह हार महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, कई लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए, वाम-कांग्रेस गठबंधन 2019 में आश्चर्यजनक रूप से दर्ज की गई गिरावट की गति को रोकने में विफल रहा।

उस वर्ष, सभी वाम दलों का वोट शेयर कुल मिलाकर मात्र 7.5 प्रतिशत रह गया था, जो 2014 के संसदीय चुनाव प्रदर्शन की तुलना में 16.72 प्रतिशत की भारी गिरावट थी। दूसरी ओर, कांग्रेस कुल वोटों का केवल 5.7 प्रतिशत ही हासिल कर सकी। दोनों ने मिलकर 13.2 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था, जिससे कांग्रेस को दो सीटें मिलीं और वामपंथियों को एक भी सीट नहीं मिली।

इस बार, चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला कि वामपंथियों को राज्य में पड़े कुल वोटों में से केवल 6.14 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा 4.68 प्रतिशत था। कुल मिलाकर, गठबंधन के 10.82 प्रतिशत वोट शेयर ने 2.38 प्रतिशत का नकारात्मक वोट स्विंग छोड़ा।

सीटों में अनुवादित, इसका मतलब है कि वाम दल एक बार फिर राज्य में अपना खाता खोलने में विफल रहे और कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर सिमट गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, tmc, mamata Banerjee, pm narendra modi, LokSabha elections
OUTLOOK 05 June, 2024
Advertisement