Advertisement
07 May 2020

पंजाब में गेहूं की खरीद 100 लाख टन के पार, पिछले के मुकाबले इस बार सीजन था चुनौतीपूर्ण

FILE PHOTO

कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की चुनौतियों के बावजूद पंजाब ने गेहूँ की खरीद में 100 लाख मीट्रिक टन का आंकड़ा पार कर लिया है। रबी का मौजूदा मंडीकरण सीजन पिछले सभी सीजनों की अपेक्षा अलग और अधिक चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मंडियों में भीड़-भाड़ को रोकना भी बड़ी जिम्मेदारी थी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विसवजीत खन्ना ने बताया कि गेहूँ की खरीद शुरू होने के 22 दिनों के समय में राज्य में खरीद का 78 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है। रबी के इस सीजन के दौरान 135 लाख मीट्रिक टन का अनुमान निश्चित किया गया है और अब तक मंडियों में 105.14 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद हो चुकी है जिसमें से तकरीबन 104 लाख टन गेहूँ खरीदा भी जा चुका है।

उन्होंने बताया कि कर्फ्यू के मद्देनजर मंडियों में पड़ाववार फसल लाने के लिए मंडी बोर्ड की तरफ से लागू की गई पास प्रणाली ने किसानों को बड़ी सुविधा मुहैया करवाई। अब तक किसानों को 13.71 लाख पास जारी किये जा चुके हैं। रबी का मौजूदा मंडीकरण सीजन पिछले सभी सीजनों की अपेक्षा अलग और अधिक चुनौतीपूर्ण था क्योंकि गेहूं की खरीद को यकीनी बनाने के साथ-साथ मंडियों में भीड़-भाड़ को रोकना भी बड़ी जिम्मेदारी थी।

Advertisement

मंडियों की संख्या दोगुनी की गई

खन्ना ने कहा कि पंजाब मंडी बोर्ड ने फसल की खरीद के दौरान किसानों, आढ़तियों, मजदूरों और अन्य स्टाफ के स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए उत्कृष्ट प्रबंध किए जिसके अंतर्गत इस बार मंडियों की संख्या 1834 से दोगुनी करके 4000 तक कर दी गई और फसल उतारने के लिए 30 गुणा 30 के डिब्बे बनाए गए ताकि किसी भी जगह पर भीड़ न जुटे। इसके अलावा सामाजिक दूरी समेत स्वास्थ्य प्रोटोकोल के पालन को यकीनी बनाने में भी बोर्ड को सफलता हासिल हुई।

स्वास्थ्य सुरक्षा पर दिया गया ध्यान

उन्होंने बताया कि मंडियों में किसानों की स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए उनके हाथों की सफाई के लिए 34000 लीटर सैनीटाईजर मुहैया करवाया गया। इसके अलावा खरीद केन्द्रों में हाथ धोने के लिए 1300 टंकियां भी लगाई गईं जो हाथों से छूए बगैर सिर्फ पैरों के साथ पैडल दबाने से चलती थीं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि खरीद कामों में जुटे 5600 अधिकारियों और कर्मचारियों को 1.60 लाख रेगुलर मास्क और सैनीटाईजर की 18000 बोतलें बांटी गईं ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा के पालन को पूरी तरह यकीनी बनाया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Wheat, procurement, Punjab, crosses, 100 lakh, tonnes, season, challenging
OUTLOOK 07 May, 2020
Advertisement