Advertisement
06 June 2023

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव क्यों नहीं हो रहे, आयोग बताए अपनी मजबूरीः उमर अब्दुल्ला

file photo

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि चुनाव आयोग को लोगों को यह बताने का साहस जुटाना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं।

अब्दुल्ला ने श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय के बाहर संवाददाताओं से कहा, "क्या उन पर (चुनाव आयोग) चुनाव नहीं कराने का दबाव है? चुनाव आयोग को कुछ साहस दिखाने दें और कहें कि वे दबाव में हैं। कुछ गड़बड़ है।" ऐसी क्या मजबूरी है। पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव आयोग से पूछा जाना चाहिए कि वह जम्मू-कश्मीर में कब चुनाव कराने की योजना बना रहा है।

उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि मीडिया को हमसे ज्यादा चुनावों की चिंता है। चुनाव हमारा अधिकार है, लेकिन हम इसके लिए घुटने नहीं टेक रहे हैं। अगर वे जम्मू-कश्मीर के लोगों का अधिकार छीनना चाहते हैं, अगर उन्हें कुछ खुशी मिलती है।" इसका, उन्हें करने दें। हमारे पास भी कुछ स्वाभिमान और गरिमा है।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने केंद्र शासित प्रदेश के अपने पिछले दौरे के दौरान स्वीकार किया था कि जम्मू-कश्मीर में एक खालीपन है। उन्होंने पूछा, "अगर सीईसी को उस समय यहां खालीपन दिखाई देता है, तो उसे भरा क्यों नहीं जा रहा है? ऐसी क्या मजबूरी है?"

सेना के एक कमांडर के इस बयान के बारे में पूछे जाने पर कि कश्मीर में भीतरी इलाकों से सेना की वापसी का समय सही नहीं है, अब्दुल्ला ने कहा कि वह जनरल से सहमत हैं क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में स्थिति खराब हुई है।

उन्होंने कहा, "हम यह भी कह रहे हैं कि स्थिति सामान्य नहीं है। जनरल भी कह रहे हैं कि स्थिति सही नहीं है। उन क्षेत्रों में उग्रवाद है जिन्हें पहले आतंकवाद से मुक्त कर दिया गया था। देखिए कैसे उनके लोग सरकार से सुरक्षा मांग रहे हैं क्योंकि वे डरे हुए हैं।" जनरल साहब ने ठीक कहा है।'

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष ने कहा कि यहां जी20 बैठक आयोजित कर कश्मीर के हालात पर पर्दा डालने की कोशिश की गई लेकिन स्थानीय लोग हकीकत जानते हैं। उन्होंने कहा, "आपने G20 (प्रतिनिधियों) के लिए सड़कों की सफाई की, लेकिन स्थानीय लोग जानते हैं कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने में क्या लगता है। जहां उन्हें पहले एक निश्चित दूरी तय करने में पांच मिनट लगते थे, अब वे 40 मिनट खर्च करते हैं। छात्र सक्षम नहीं हैं। स्कूलों में समय पर पहुंचने के लिए, कर्मचारियों को काम पर देर हो रही है, एंबुलेंस में मरीज की मौत हो रही है। हम जानते हैं कि स्थिति क्या है।" तीसरी जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक पिछले महीने श्रीनगर में हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 June, 2023
Advertisement