Advertisement
14 March 2024

सुखबीर संधू, ज्ञानेश कुमार बने चुनाव आयुक्त

समिति के सदस्य और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को कहा कि पूर्व नौकरशाह सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले पैनल द्वारा नए चुनाव आयुक्त के रूप में नामित किया गया है।

बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद अपने आवास पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए, चौधरी ने कहा कि दो ईसी के चयन के लिए पैनल के सामने छह नाम आए और उच्चाधिकार प्राप्त पैनल के अधिकांश सदस्यों द्वारा संधू और कुमार के नामों को अंतिम रूप दिया गया।

हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत के मुख्य न्यायाधीश को चयन पैनल का हिस्सा होना चाहिए था और इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि 200 से अधिक उम्मीदवारों में से छह नामों को कैसे शॉर्टलिस्ट किया गया, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे कानून मंत्री की अध्यक्षता वाली खोज समिति के सामने आए थे।

Advertisement

शॉर्टलिस्ट किए गए छह नाम उत्पल कुमार सिंह, प्रदीप कुमार त्रिपाठी, ज्ञानेश कुमार, इंदीवर पांडे, सुखबीर सिंह संधू, सुधीर कुमार गंगाधर रहाटे, सभी पूर्व नौकरशाहों के थे। उन्होंने कहा, "छह नामों में से ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के नाम को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्ति के लिए अंतिम रूप दिया गया।"

गृह मंत्रालय में अपने कार्यकाल के दौरान, ज्ञानेश कुमार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का निरीक्षण किया। 14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद रिक्तियां आई थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sukhbir Sandhu, gyanesh kumar, elections, commisioner
OUTLOOK 14 March, 2024
Advertisement