Advertisement
05 March 2024

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार के खिलाफ 2018 के मनी लॉन्ड्रिंग मामले को किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच को खारिज कर दिया। कांग्रेस नेता ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसने मनी लॉन्ड्रिंग के एक कथित मामले में उन्हें जारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को रद्द करने से इनकार कर दिया था। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और केवी विश्वनाथन की पीठ ने शिवकुमार को राहत दी है। 

मामला अगस्त 2017 का है जब आयकर विभाग ने शिवकुमार, उनके कथित व्यापारिक सहयोगी और शराब व्यापारी सचिन नारायण (45), एक अन्य सहयोगी सुनील कुमार शर्मा (46) जिन्होंने लक्जरी बसों के बेड़े का संचालन किया, 49 वर्षीय कर्नाटक भवन (दिल्ली) के कर्मचारी ए हनुमंथैया और राज्य सरकार के पूर्व कर्मचारी और कर्नाटक भवन में तैनात कार्यवाहक राजेंद्र एन (76) के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच के तहत दिल्ली में कई परिसरों की तलाशी ली थी।

तलाशी के दौरान विभाग ने 8.59 करोड़ रुपये से अधिक जब्त किए थे, जिनमें से 41 लाख रुपये से अधिक को अब शिवकुमार की कर देनदारी के रूप में समायोजित किया गया है और 7.58 लाख रुपये से अधिक को शर्मा की कर देनदारी के रूप में समायोजित किया गया है, क्योंकि उन्होंने पैसे को अपनी कृषि आय के रूप में दावा किया था। 

Advertisement

बाद में कर विभाग ने सभी आरोपियों के खिलाफ कर चोरी के आरोप में बेंगलुरु की एक अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया और प्रवर्तन निदेशालय ने 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के लिए इस शिकायत पर संज्ञान लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, dismiss, 2018 money laundering case, Karnataka, deputy cm, dk shivakumar
OUTLOOK 05 March, 2024
Advertisement