Advertisement
22 August 2024

कोलकाता रेप-हत्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल पुलिस को फटकारा, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार और हत्या की शिकार महिला डॉक्टर की अप्राकृतिक मौत दर्ज करने में कोलकाता पुलिस की देरी को "बेहद परेशान करने वाला" बताया। साथ ही शीर्ष अदालत ने विरोध कर रहे डॉक्टरों से काम पर लौटने के लिए भी कहा।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने पुलिस द्वारा की गई कानूनी औपचारिकताओं के अनुक्रम और समय पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह बहुत आश्चर्यजनक है कि मृतक का पोस्टमॉर्टम अप्राकृतिक मौत के रूप में मामला दर्ज करने से पहले 9 अगस्त को शाम 6.10 बजे से 7.10 बजे के बीच किया गया था।

पीठ में शामिल न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा ने कहा, "ऐसा कैसे हुआ कि पोस्टमार्टम 9 अगस्त को शाम 6.10 बजे किया गया और फिर भी अप्राकृतिक मौत की सूचना 9 अगस्त को रात 11.30 बजे ताला पुलिस स्टेशन को भेजी गई। यह बेहद परेशान करने वाला है।"

Advertisement

इसने कोलकाता पुलिस अधिकारी को, जिन्होंने देश को झकझोर देने वाली बलात्कार-हत्या के बारे में पहली प्रविष्टि दर्ज की थी, अगली सुनवाई में पेश होने और प्रविष्टि के समय का खुलासा करने का निर्देश दिया।

सीबीआई की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत को बताया कि सबसे चौंकाने वाला तथ्य यह है कि स्नातकोत्तर चिकित्सक के अंतिम संस्कार के बाद रात 11.45 बजे एफआईआर दर्ज की गई थी।

मेहता ने पीठ को बताया, "राज्य पुलिस ने माता-पिता को बताया कि यह आत्महत्या है, फिर उन्होंने कहा कि यह हत्या है। पीड़िता के दोस्त को मामले को छुपाने का संदेह हुआ और उसने वीडियोग्राफी पर जोर दिया।"

सुनवाई शुरू होते ही शीर्ष अदालत ने विरोध कर रहे डॉक्टरों से काम पर लौटने को कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि दोबारा काम पर लौटने के बाद उनके खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई नहीं की जाएगी।

एम्स नागपुर के रेजिडेंट डॉक्टरों के वकील ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले के विरोध में प्रदर्शन करने के कारण उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है।

पीठ ने पूछा, "एक बार जब वे ड्यूटी पर वापस आ जाएंगे, तो हम अधिकारियों पर प्रतिकूल कार्रवाई नहीं करने के लिए दबाव डालेंगे। अगर डॉक्टर काम नहीं करेंगे तो सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा कैसे चलेगा? अगर उसके बाद कोई कठिनाई हो तो हमारे पास आएं। लेकिन पहले उन्हें काम पर आने दें।"

शीर्ष अदालत ने कहा कि उसका दिल सार्वजनिक अस्पतालों में आने वाले सभी मरीजों के प्रति है। इसने डॉक्टरों के संघों को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय कार्य बल सभी हितधारकों की बात सुनेगा।

जूनियर डॉक्टर पर क्रूर हमले और हत्या के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। उसका शव सरकारी अस्पताल के छाती विभाग के सेमिनार हॉल के अंदर गंभीर चोट के निशान के साथ पाया गया। मामले के सिलसिले में अगले दिन 10 अगस्त को कोलकाता पुलिस ने एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया था।

13 अगस्त को, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने जांच को कोलकाता पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित करने का आदेश दिया, जिसने 14 अगस्त को अपनी जांच शुरू की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, Calcutta high court, kolkata, doctor rape murder case
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement