Advertisement
11 July 2024

यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द करने का कारण बना सबूत ही निकला फर्जी! जानें सीबीआई ने क्या कहा?

सीबीआई उस युवक के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर सकती है जिसने कथित तौर पर टेलीग्राम पर यूजीसी-नेट पेपर का "छेड़छाड़" स्क्रीनशॉट प्रसारित किया था, जिसके कारण संभावित "उल्लंघन" के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अलर्ट के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इस प्रकरण में कोई बड़े पैमाने की साजिश नहीं मिली और आरोप पत्र को धोखाधड़ी के प्रयास या धोखाधड़ी के अपराधों तक सीमित रखा जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि कथित यूजीसी-नेट पेपर लीक की केंद्रीय एजेंसी की जांच में पाया गया कि 18 जून की परीक्षा के "लीक" प्रश्नपत्र का स्क्रीनशॉट एक स्कूल के छात्र द्वारा "छेड़छाड़" किया गया था।

Advertisement

उन्होंने कहा कि सीबीआई ने अनौपचारिक रूप से सरकार को अपने निष्कर्षों से अवगत करा दिया है और युवक के खिलाफ आरोप पत्र दायर करने की संभावना है।

11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करती है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (14सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई के अलर्ट के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को परीक्षा रद्द कर दी थी।

शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द होने के बाद कहा था, "यूजीसी को परीक्षा पर गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट प्राप्त हुए। ये इनपुट प्रथम दृष्टया संकेत देते हैं कि उपरोक्त परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया हो सकता है।"

जांच सीबीआई को सौंपी गई, जिसमें पाया गया कि पेपर का कथित स्क्रीनशॉट स्कूल के छात्र ने एक ऐप का उपयोग करके बनाया था। उन्होंने कहा कि उसने कुछ पैसे कमाने के लिए स्क्रीनशॉट की तारीख को बदलकर 17 जून कर दिया, जिससे यह आभास हुआ कि उसके पास प्रश्न पत्र तक पहुंच है।

उन्होंने बताया कि युवक ने यह आभास देने की कोशिश की कि वह बाद में होने वाले विषय-विशिष्ट पेपर की व्यवस्था कर सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने फोरेंसिक विशेषज्ञों से परामर्श किया, जिनकी राय थी कि स्क्रीनशॉट के साथ छेड़छाड़ की गई थी।

सूत्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को 14सी से प्राप्त इनपुट के आधार पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी कि पेपर डार्कनेट पर उपलब्ध था और कथित तौर पर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर 5-6 लाख रुपये में बेचा जा रहा था।

यूजीसी-नेट अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक नए सिरे से आयोजित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBI, chargesheet, UGC NET 2024, exam paper leak, education, fame paper
OUTLOOK 11 July, 2024
Advertisement