Advertisement
30 October 2022

गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र, कहा– चीन के उधार देने वाले ऐप्स के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें राज्य

ANI

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उधार देने वाले ऐप के खिलाफ कानून प्रवर्तन एजेंसियों से तत्काल सख्त कार्रवाई की मांग की है। मंत्रालय का यह कदम ऑनलाइन ऐप द्वारा कुछ समय के लिए पैसे उधार देकर लोगों का उत्पीड़न, ब्लैकमेल और कठोर वसूली प्रथाओं के कारण आत्महत्या की कई घटनाएं के सामने आने के बाद आई है।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे पत्र में कहा कि इस मुद्दे ने राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और नागरिक सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव डाला है। 

पत्र में कहा गया है कि देश भर में अवैध डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स से संबंधित बड़ी संख्या में शिकायतें मिली हैं। जो विशेष रूप से कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों के लिए प्रसंस्करण या छिपे हुए शुल्क के साथ अत्यधिक ब्याज दरों पर अल्पकालिक ऋण या माइक्रो-क्रेडिट प्रदान करते हैं। ऋणदाता ब्लैकमेल और उत्पीड़न के लिए उधारकर्ताओं के गोपनीय व्यक्तिगत डेटा जैसे संपर्क, स्थान, फोटो और वीडियो का उपयोग करते हैं।

Advertisement

गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया, "इस डेटा का दुरुपयोग भारत में और विदेशों में स्थित रिकवरी एजेंटों द्वारा मॉर्फ की गई छवियों और अन्य अपमानजनक प्रथाओं का उपयोग करके नागरिकों को परेशान करने और ब्लैकमेल करने के लिए किया जाता है।"

गृह मंत्रालय ने एक जांच में पाया कि यह एक संगठित साइबर अपराध है जिसे डिस्पोजेबल ईमेल, वर्चुअल नंबर, खच्चर खातों, शेल कंपनियों, भुगतान एग्रीगेटर्स, एपीआई सेवाओं (खाता सत्यापन, दस्तावेज़ सत्यापन), क्लाउड होस्टिंग, क्रिप्टोकरेंसी आदि का उपयोग करके अंजाम दिया जाता है।

मंत्रालय ने राज्यों को आदेश देते हुए कहा, “सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध है कि वे इस संबंध में सख्त कानूनी कार्रवाई करें। इसके अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी अनुरोध किया जाता है कि वे सभी जिलों में इस तरह के ऐप का उपयोग करने के जोखिमों के खिलाफ जन जागरूकता फैलाएं”

हाल के दिनों में बड़ी संख्या में चीन के नियंत्रण वाले ऐप ऋण देने में लिप्त पाए गए हैं। ये ऐप अनैतिक कार्यों में लिप्त होने के साथ नियमों का उल्लंघन में काम करते हैं।

इस तरह के ऐप COVID-19 महामारी के दौरान सामने आए क्योंकि पूरे भारत में कई लोगों को वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ा और उन्हें धन की आवश्यकता थी और इन ऐप्स ने लोगों को एक सप्ताह से लेकर 30 दिनों तक की अवधि के लिए उच्च ब्याज दर पर पैसे उधार दिए। 

इसके अलावा ये ऐप अक्सर उपयोगकर्ताओं को उनके बकाया भुगतान को लेकर परेशान करते पाए जाते है। जिसके कारण दर्जनों आत्महत्याओं की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ministry of Home Affairs, Amit Shah, Chinese loan app, China's lending apps, state, Home minister
OUTLOOK 30 October, 2022
Advertisement