Advertisement
31 March 2021

यूपी: ओवैसी ने खोल दिए अपने पत्ते, अखिलेश को नुकसान, भाजपा के लिए जाने गेम प्लान

file photo

उत्तर प्रदेश में एआईएमआईएम प्रमुख असददुदीन ओवैसी ने पंचायत चुनाव के लिए अपने पत्ते खोल दिए है। इसके तहत ओवैसी भागीदारी संकल्प मोर्चे के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के साथ मिलकर सीटों का बटवारा तय कर लिया है। नए प्लान में सबसे ज्यादा समाजवादी पार्टी के लिए जरूर मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं और भाजपा की राह आसान हो सकती हैं।

सूत्रों के अनुसार मोर्चा में सीटों के बंटवारे का फार्मूला यह है कि जिस दल का जो नेता लंबे समय से क्षेत्र में चुनाव की तैयारी कर रहा है और जातीय समीकरण उसके पक्ष में है उसे ही टिकट दिया जाएगा। यदि सीट आरक्षित हो गई है तो उक्त नेता को ही यह अधिकार होगा कि वह अपनी पसंद के प्रत्याशी को चुनाव लड़ाए।

हिंदुस्तान के अनुसार ओवैसी की पार्टी के प्रत्याशी पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुरादाबाद, अमरोहा, कन्नौज, आगरा आदि जिलों के साथ ही पूर्वांचल में आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच तथा अन्य जिलों में भी चुनाव मैदान में उतरेंगे। जबकि ओम प्रकाश राजभर, बाबू सिंह कुशवाहा, कृष्णा पटेल और अन्य सहयोगी दल पूर्वांचल और मध्य यूपी की सीटों पर अधिक प्रत्याशी मैदान में उतारेंगे। पश्चिम में भी इन दलों के प्रत्याशी होंगे लेकिन संख्या कम होगी। इन दलों ने अपना पूरा जोर बलिया, गाजीपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, जौनपुर, चंदौली, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, वाराणसी, बस्ती, बाराबंकी, कानपुर, फतेहपुर, बांदा आदि जिलों में लगा रखा है। पूरे राज्य में 2000 से ज्यादा प्रत्याशी मार्चा उतारेगा।

Advertisement

अगर प्रत्याशियों के शुरूआती ऐलान को देखा जाय तो मोर्चे ने मुस्लिम उम्मीदवारों पर खास तौर से फोकस किया है। आजमगढ़ में 23 में से 13 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। ऐसे में साफ है कि अगर यही समीकरण रहा तो बड़े पैमाने पर मोर्चा मुस्लिम उम्मीदवार उतार सकता है। जिसका सीधा नुकसान सपा और बसपा को हो सकता है। जबकि अगर मुस्लिम वोट बंट गए तो भाजपा को बड़ा फायदा मिल सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूपी में एआईएमआईएम प्रमुख असददुदीन ओवैसी, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव, एआईएमआईएम प्रमुख असददुदीन ओवैसी, संकल्प मोर्चे के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, उत्तर प्रदेश में भाजपा, उत्तर प्रदेश की राजनीति, AIMIM chief Asadaduddin Owaisi in UP, Panchayat elections in
OUTLOOK 31 March, 2021
Advertisement