Advertisement
04 August 2020

राम मंदिर का शिलान्यास आज, हर ओर सजी है अयोध्या, जानें क्या कहते हैं यहां के लोग

14 अगस्त 1947 की आधी रात को भारत का "भाग्य से भेंट" था लेकिन देशवासियों के निवासियों के लिए 5 अगस्त "देवत्व से भेंट" की उनकी तारीख होगी। इस ऐतिहासिक अवसर के लिए मुश्किल से कुछ ही घंटे बचे हैं, मंदिर के लिए लोग खुश हैं कि विकास, जो उन्हें दशकों पहले वादा किया गया था, अंततः दिन का प्रकाश देखेगा। मुझे उम्मीद है कि 5 अगस्त अयोध्या का और भारत का "देवत्व मिलाप" होगा। यह रंग, उल्लास, उत्साह के साथ गूंज रहा है। हालांकि, कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए। लोगों को रोका जाना चाहिए। अयोध्या को हमेशा से ज्ञात है कि कैसे खुद को संतुलन में रखना है और शांत और संयत है। अयोध्या 'मर्यादा' (गरिमा) का शहर है, इसलिए यह दिखाई देता है। हां, इस बार शहर में भव्यता है। "प्रोफेसर मनोज दीक्षित पूर्व कुलपति डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या ने आउटलुक को बताया।

प्रो. दीक्षित की बात का समर्थन करते हुए अयोध्या क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता, राजकुमार श्रीवास्तव उर्फ लवकुश श्रीवास्तव ने कहा, "शहर इस क्षणिक अवसर में आनंदित महसूस कर रहा है। वर्षों से इसके लिए नियती के साथ प्रयास किया गया था और इस बार यह देवत्व के साथ प्रयास होने जा रहा है। उन्होंने कहा, "हर अयोध्या निवासी इस त्योहार को मना रहा है। अयोध्या के लगभग हर घर में पूजा और धार्मिक आयोजन हो रहे। ऐसा लगता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अयोध्या में हर घर में जा रहे हैं और व्यक्तिगत रूप से मंदिर शहर के निवासियों से मिल रहे हैं।"

संपर्क करने पर अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया, "साकेत कॉलेज से हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि क्षेत्र तक सड़क के पूरे हिस्से को पीले रंग से रंगा गया है। वातावरण बहुत अच्छा है और पूरा शहर भगवान राम की भक्ति में डूबा हुआ है।"

Advertisement

पीले रंग का महत्व बताते हुए, इलाहाबाद स्थित ज्योतिषी आशुतोष वार्ष्णेय ने बताया, "पीला रंग वह रंग है, जो मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ है। यह देवताओं के गुरू 'बृहस्पति' (बृहस्पति) से जुड़ा रंग भी है। पीला भी एक रंग है, जो देवत्व से जुड़ा है।”

मंदिरों का शहर जिसे आकर्षित किया और भ्रमण करते व बीते घटनाक्रम को व्यक्त करते हुए, डॉ. उदय सिंह ने कहा, "लोग खुश हैं कि राम मंदिर के निर्माण के संबंध में चीजें आखिरकार आगे बढ़ रही हैं। अंततः उस दिन की रोशनी दिखाई देगी। समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों में खुशी है।"

सामाजिक कार्यकर्ता डा. रजनीश का कहना है कि इस साल दीपावली की शुरुआत कम से कम अयोध्या में हो।

इसी क्षेत्र के उत्साही युवक अमित पाठक ने कहा कि, "लोगों ने धार्मिक भजन सुनाना शुरू कर दिया है और माहौल पूरी तरह से उत्साहपूर्ण है। राम मंदिर क्षेत्र के 2 किलोमीटर के दायरे में हजारों मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे जिसकी तैयारी हम लोग कर रहे हैं। पीएचडी कर रहे सौरभ मिश्रा ने कहा कि यह गर्व की बात है कि हम राम मंदिर का निर्माण शुरू करने में सक्षम हैं। हम सौभाग्यशाली हैं, हमारे पूर्वजों की कड़ी मेहनत के परिणामों को देखने और इसकी सफलता का अनुभव करने के लिए।”
अयोध्या के व्यापारी सचिन चौरसिया ने कहा कि उत्सव का माहौल है। हम केवल कल 5 अगस्त का इंतजार कर रहे हैं।" हालांकि, दो बार नेट पास कर चुके अंशुमान सिंह का कहना है कि, "जहां तक राम मंदिर निर्माण का सवाल है, शहर में उत्साह है। लेकिन, ऐसा लगता है कि यह सब 2022 से पहले पार्टी (भाजपा) के लिए केवल एक प्रचार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अयोध्या ग्राउंड रिपोर्ट, राम मंदिर शिलान्यास, अयोध्या, Ayodhya Ground report, Ayodhya, Ram temple foundation
OUTLOOK 04 August, 2020
Advertisement