Advertisement
20 September 2021

मनी लॉन्ड्रिंग: मुख्तार अंसारी, आजम खां, अतीक अहमद की मुश्किलें बढ़ीं, ईडी ने कसा शिकंजा

उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जेलों में बंद चल रहे सपा नेता आजम खां, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ईडी अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यूपी के नेताओं आजम खान, मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद से पूछताछ करेगा। ईडी को इन नेताओं से हिरासत में पूछताछ की अनुमति मिल गई है।

बता दें कि ये सभी नेता इस समय अलग-अलग जेलों में बंद हैं। समाजवादी नेता आजम खां पर किसानों की जमीन हड़पने का आरोप है। मिली जानकारी के मुताबिक नियमों की धज्जियां उड़ाकर आजम खां ने किसानों की जमीनें हड़पी थी। इसके बाद कुछ किसानों ने इसकी शिकायत राज्यपाल से की थी। आरोप है कि आजम खां के ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी के नाम पर जिन जमीनों का अधिग्रहण किया था। उनमें से कई जमीनें सरकारी हैं और यूनिवर्सिटी बनाने में सरकारी पैसे का इस्तेमाल किया गया था।

Advertisement

माफिया अतीक अहमद के खिलाफ भी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। आरोप है कि पिछले साल पुलिस ने अतीक की कुल 16 कंपनियां चिन्हित की थीं जिसमें से कई बेनामी थीं। इन कंपनियों में नाम तो किसी और का है, लेकिन परोक्ष रूप में इसमें पैसा अतीक का लगा है। इनमें से ज्यादातर कंपनियों का व्यापार रियल इस्टेट से संबंधित है। बताया जा रहा है कि इन कंपनियों का लेनदेन करोड़ों में है।

पुलिस अफसरों ने बताया था कि जिन 16 कंपनियों के बारे में जानकारी मिली है उनमें से तीन कंपनियां अतीक की पत्नी साइस्ता परवीन और पांच रिश्तेदारों के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसके अलावा आठ कंपियां और हैं जिनके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर प्रदेश, मनी लॉन्ड्रिंग का मामला, मुख्तार अंसारी, आजम खां, अतीक अहमद, प्रवर्तन निदेशालय, Uttar Pradesh, Money Laundering Case, Mukhtar Ansari, Azam Khan, Atiq Ahmed, Enforcement Directorate
OUTLOOK 20 September, 2021
Advertisement