Advertisement
16 October 2020

हाथरस कांड: यूपी एसआईटी की जांच पूरी, प्रदेश सरकार को आज सौंपी जा सकती है रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के हाथरस गैंगरेप कांड की सीबीआई जांच जारी है। इस जांच से पहले ही यूपी सरकार द्वारा गठित (विशेष जांच दल) एसआईटी इस मामले की जांच कर रही थी और हर पक्ष का बयान दर्ज कर रही थी। अब एसआईटी की जांच लगभग पूरी हो गई है और आज इस मामले में वह राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंप सकती है। पहले से तय समय के अनुसार इस मामले में 17 अक्टूबर तक सरकार को रिपोर्ट सौंपे जाने की बात कही गई थी।

बता दें कि 14 सितंबर को हाथरस में गैंगरेप कांड हुआ और 29 सितंबर को दलित युवती की मौत हो गई। उसके बाद जिस तरह आनन-फानन में युवती का अंतिम संस्कार किया गया, उसपर काफी विवाद हुआ था। इन्हीं सब विवादों के बीच यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में एसआईटी बनाई थी और सात दिनों में रिपोर्ट देने को कहा था। एसआईटी ने इस दौरान स्थानीय अधिकारियों, पीड़ित परिवार के सदस्यों, गांववालों और अन्य संबंधित लोगों से पूछताछ की थी।

बता दें घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस कांड की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था। इसे हफ्ते भर का समय दिया गया था, लेकिन गृह सचिव भगवान स्वरूप की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय एसआईटी को रिपोर्ट फाइल करने के लिए 10 दिन का और समय दिया गया था। ये मियाद 17 अक्टूबर को पूरी हो रही है। दरअसल, जांच का दायरा बढ़ने की वजह से गृह विभाग ने यह फैसला किया था।

Advertisement

बता दें कि एसआईटी द्वारा प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपने के बाद सीएम योगी ने हाथरस के एसपी, सीओ समेत 5 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था। मामले में चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। पीड़ित परिवार और विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सीएम ने एसआईटी गठित कर जांच रिपोर्ट तलब की थी। हालांकि, बाद में मुख्यमंत्री ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश भी कर दी थी।

बता दें कि सीबीआई ने हाथरस कांड की जांच अपने हाथ ले ली है। चार दिनों से सीबीआई टीम हाथरस में डेरा डाले हुए है। इस दौरान सीबीआई टीम ने मौका-ए-वारदात का मुआयना करने के साथ ही पीड़ित परिवार और आरोपियों के परिवार से भी पूछताछ की है। कई जगह तलाशी अभियान भी चलाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हाथरस केस, एसआईटी, जांच पूरी, आज, राज्य सरकार, सौंप सकती है रिपोर्ट, Hathras, SIT, completes probe, likely to submit, report today
OUTLOOK 16 October, 2020
Advertisement