Advertisement
21 September 2020

भारत की नई पहचान बनेगी ‘योगी की फिल्म सिटी'

देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी का पता, अब उत्तर प्रदेश होगा। इससे फिल्म निर्माताओं को एक बेहतर विकल्प मिलेगा। स्थानीय प्रतिभाओं को नए अवसर मिलेंगे। निवेश प्रोत्साहित होगा। रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। उत्तर प्रदेश की संस्कृति, भाषा और लोक परम्पराओं की प्रतिष्ठा होगी। यह फिल्म सिटी उत्तर भारत की नई पहचान बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी की स्थापना केे निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश अभी उत्तर भारत का हृदय स्थल है और लगभग समस्त भारत की संस्कृतियां किसी न किसी रूप में उत्तर प्रदेश में स्थान पाती हैं, बिना किसी भेदभाव के। उत्तर प्रदेश ही है जो उत्तर और दक्षिण या पूरब और पश्चिम की भाषा, संस्कृति और लोकाचारों में किसी प्रकार का भेद नहीं करता। इस दृष्टि से आने वाले समय में इस बात की संभावना अधिक है कि उत्तर प्रदेश भारतीय फिल्म संस्कृति का हृदय स्थल बनेगा।

इस निर्णय के लिये देश के विख्यात फिल्मकारों, निर्माताओं और लोकगायकों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया है। फिल्म सिटी के निर्माण से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों की स्थानीय प्रतिभाओं को नए अवसर मिलेंगे। स्थानीय भाषाओं में फिल्म निर्माण हो सकेगा। भोजपुरी को प्रोत्साहन मिलेगा।

बीते दिनों मेरठ मण्डल की समीक्षा बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नौएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण एवं यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में किसी एक प्राधिकरण में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए भूमि के विकल्पों के साथ यथाशीघ्र कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा था कि वर्तमान परिस्थितियों में देश को एक अच्छी फिल्म सिटी की आवश्यकता है। प्रदेश यह जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार है और एक बेहतरीन फिल्म सिटी बनाई जाएगी। यह फिल्म सिटी फिल्म निर्माताओं को एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगी। साथ ही, रोजगार सृजन की दृष्टि से भी यह एक अत्यंत उपयोगी प्रयास होगा।

अभिनेत्री कंगना राणावत, लोक गायिका मालिनी अवस्थी, पटकथा लेकर मनोज मुंतशिर, भजन गायक अनूप जलोटा तथा हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी तथा खूबसूरत फिल्म सिटी की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी को बधाई दी। फिल्मकारों का मानना है कि दक्षिण की फिल्मों की तरह हिन्दीभाषी क्षेत्रों के निर्माता-निर्देशकों को बॉलीवुड की ओर मुँह नहीं ताकना पड़ेगा।

विख्यात फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर मुख्यमंत्री योगी की इस नयी और संभावनाओं से सम्पन्न पहल पर खुशी जाहिर कर चुके हैं। भंडारकर का कहना है कि फिल्म सिटी का विकास मुख्यमंत्री योगी का विज़न है। यह बहुत प्रयास अच्छा है। इडस्ट्री में इस पहल के कारण खुशी की लहर है। यहां बेहतर व्यवस्था से फिल्म से जुड़े लोग अपने प्रोजेक्ट पूरे कर सकेंगे। फिल्म निर्माताओं को अब एक बेहतर विकल्प मिलने जा रहा है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ, फ़िल्म सिटी, Uttar pradesh, Yogi Adityanath, film city
OUTLOOK 21 September, 2020
Advertisement