Advertisement
11 December 2020

चीन ने लखनऊ मेट्रो की बिगाड़ी चाल, बार-बार हो रहा है ब्रेकडाउन

लखनऊ में पतंगबाजी का शौक नवाबों के दौर का है लेकिन आज के दौर में चाइनीज मांझे से उड़ रही पतंगें अब लखनऊ मेट्रो के लिए मुसीबत का सबब बन गई हैं।पतंगबाजी में इस्तेमाल हो रहा चाइनीज माँझा मेट्रो की ओएचई लाइन को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है।

जिसकी वजह से ओएचई लाइन कई बार ट्रिप कर जाती है, और मेट्रो ट्रेनों को कई कई घण्टे तक एक ही जगह खड़े रहना पड़ता है, जिसमें फंसे मुसाफिरों को भी मुसीबत झेलनी पड़ती है। उत्तर प्रदेश के विधायक डॉ डीजे गोंडिन भी बीते सोमवार को इसी चाइनीज मांझे की वजह से लखनऊ के कृष्णानगर मेट्रो स्टेशन पर रात के 10 बजे 45 मिनट तक दूसरे सैकड़ों मुसाफिरों के साथ मेट्रो में ही फंसे रहे,विधायक डीजे गोंडिन का कहना है कि 45 मिनट तक मेट्रो में फंसे रहने के दौरान उन्होंने DM, मेट्रो MD समेत कई लोगों से सम्पर्क किया, लेकिन तुरंत कोई समाधान नहीं निकल पाया और वो और दूसरे मुसाफिर 1 घण्टे की देरी से अपने घर पहुंच पाए।

चाइनीज माँझा लखनऊ के लोगों के लिए दोहरी मुसीबत बना हुआ है,  एक तरफ जहां इस मांझे से सड़क  चलते लोगों के गाल और गले कट रहे हैं।वहीं ये चाइनीज दुश्मन लखनऊ  मेट्रो को भी भारी नुकसान पहुंचा रहा है।लखनऊ में चाइनीज मंझे की बिक्री धड़ल्ले से जारी है, त्योहारों के दौरान पतंगबाजी बढ़ती है और चाइनीज मंझे की बिक्री भी, जिससे ये चाइनीज मांझे से लैस पतंग जब मेट्रो के OHE लाइन पर गिरती है तो पूरी लाइन ही ट्रिप कर जाती है, जिससे मेट्रो को घण्टों खड़े रहना पड़ता है और मुसाफिर हलकान होते हैं,

Advertisement

लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव भी चाइनीज मांझे से इतने परेशान दिखे, इस तरह की घटना को लेकर FIR तक करवा रहे है। और मैट्रो ना रुके और यात्र ना फंसे  उन्होंने लखनऊ के लोगों से हाथ जोड़कर चाइनीज मांझे का प्रयोग ना करने की अपील की। मैट्रो विकास की पहचान बन रहा है पर पतंग के शौकिनो को चैनीज़ माँझा से लगाव रुक नही रहा है और महज़ कुछ रुपया के मान्झे ने हज़ारो करोड की मैट्रो को रोक कर एक नया सिरदर्द यूपी मैट्रो को दे दिया ।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kites, Chinese manja, Uttar pradesh, Lucknow Metro, चाइनीज मांझा, लखनऊ मेट्रो, उत्तरप्रदेश
OUTLOOK 11 December, 2020
Advertisement