Advertisement
30 December 2023

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, अमृत भारत-वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

 

राम की नगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत जय श्री राम के नारों के साथ हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को सुबह भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या पहुंचे, जहां महर्षि वाल्‍मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत भी किया। 

अयोध्या पहुंचने के बाद मोदी हवाई अड्डे से ही ‘अयोध्या धाम’ रेलवे स्टेशन के लिए एक रोड शो पर निकले, जहां विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने सड़कों के दोनों तरफ खड़े होकर प्रधानमंत्री का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और उनकी तस्वीर भी लेते दिखे। इस दौरान उन्होंने अयोध्या को करोड़ों का सौगात भी दिया। पीएम मोदी ने रामनगरी में पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम’ का उद्घाटन किया और दो नई अमृत भारत व छह नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

Advertisement

बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्‍स’ पर प्रधानमंत्री को अंगवस्त्र पहनाकर स्वागत करते हुए एक तस्वीर साझा की और एक पोस्ट में कहा, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी का श्री अयोध्या धाम में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन।’’

एक अन्य पोस्ट में योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘आपके यशस्वी और दूरदर्शी नेतृत्व में अयोध्या धाम की विरासतों को संरक्षित व संवर्धित करते हुए उसके समग्र विकास की यात्रा अविराम जारी है। आपका हार्दिक आभार एवं अभिनंदन।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन भी करेंगे।इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।

इस दौरान पीएम मोदी दो अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यीकृत सड़कें- रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में अयोध्या पहुंचेंगे, वे एयरपोर्ट से सीधे रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे, जहां वह नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद पीएम का रोड शो प्रस्तावित है। पीएम सुबह 11.05 बजे रेलवे स्टेशन से निकलेंगे और रोड शो करेंगे। करीब 15 किलो मीटर का रोड शो होगा। पीएम 12.25 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त की गई है। जगह-जगह स्वागत की तैयारी है और शहर को फूलों से सजाया गया है।

लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम की होगी प्रस्तुति

वहीं, पीएम के अयोध्या पहुंचने पर देशभर से कलाकारों के विभिन्न समूहों द्वारा स्वागत किया जाएगा। एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन, राम पथ मार्ग तक कुल 40 स्टेज तैयार किए गए हैं, जहां 1,400 से ज्यादा कलाकार लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

इन छह ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी आज अयोध्या में छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

पीएम मोदी ने कहा- अयोध्या में विकास के लिए संकल्पित हैं

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने ट्वीट किया और अपने अयोध्या दौरे के बारे में जानकारी दी। पीएम ने कहा, भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है। इसी दिशा में नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, Ayodhya Dham Railway Station, Vande Bharat Train, Amrit Bharat Train, Ayodhya
OUTLOOK 30 December, 2023
Advertisement