Advertisement
16 July 2022

पीएम मोदी ने किया 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, कहा- यह बुंदेलखंड की गौरवशाली परंपरा को समर्पित

ट्विटर/एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है। उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड के सभी भाई-बहनों को आधुनिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए बहुत बहुत बधाई। ये एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड की गौरवशाली परंपरा को समर्पित है। उन्होंने कहा कि जिस धरती ने अनगिनत शूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारतभक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का ये उपहार देते हुए मुझे विशेष खुशी मिल रही है। इस दौरान मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम और बीजेपी के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी तो 3-4 घंटे कम हुई ही है, लेकिन इसका लाभ इससे भी कहीं ज्यादा है। ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा।

बता दें कि जालौन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन स्थल पर वृक्षारोपण भी किया।

Advertisement

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जिस यूपी में रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री, सिर्फ डिब्बों का रंग-रौगन करके काम चला रही थी, उस यूपी में अब इंफ्रास्ट्रक्चर पर इतनी गंभीरता से काम हो रहा है, कि उसने अच्छे-अच्छे राज्यों को भी पछाड़ दिया है। पूरे देश में अब यूपी की पहचान बदल रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस यूपी में सरयू नहर परियोजना को पूरा होने में 40 साल लगे, जिस यूपी में गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट 30 साल से बंद पड़ा था, जिस यूपी में अर्जुन डैम परियोजना को पूरा होने में 12 साल लगे, जिस यूपी में अमेठी रायफल कारखाना सिर्फ एक बोर्ड लगाकर पड़ा हुआ था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था, तेजी से बेहतर हो रही कनेक्टिविटी के साथ बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट-दिल्ली की दूरी को 3-4 घंटे कम करेगा, पूरे क्षेत्र की औद्योगिक प्रगति को गति देगा। उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को आगे ले जाने के लिए उत्तर प्रदेश का हर कोना हर मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ने को तैयार है।

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले बड़े शहरों का परिवहन के आधुनिक साधनों पर पहला अधिकार था, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि ‘यह मोदी है, यह योगी है’। पीएम मोदी ने कहा, मैं हर गांव से भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने का आग्रह करता हूं। हमें ऐसी किसी भी चीज से बचना चाहिए जो हमारी प्रगति को नुकसान पहुंचा सकती है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे उत्तरप्रदेश और बुंदेलखंड की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। कोरोना महामारी के बावजूद समयबद्ध ढंग से एस कार्यक्रम को करते हुए 28 माह के अंदर 296 कि.मी. लंबे इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण बहुत महत्वपूर्ण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, Bundelkhand Expressway, UttarPradesh, UP CM Yogi Adityanath, 296 km long Bundelkhand Expressway, Jalaun
OUTLOOK 16 July, 2022
Advertisement