Advertisement
07 January 2022

काशी में गंगा घाट के किनारे लगे विवादित पोस्टर, गैर हिंदुओं को दी गई चेतावनी

ट्विटर

उत्तर प्रदेश में  वाराणसी (काशी) के गंगा घाटों पर हिंदू संगठनों के पोस्टर को लेकर विवाद बढ़ता दिख रहा है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने काशी के घाटों पर पोस्टर लगाकर गैर हिंदुओं को चेतावनी दी है। संगठन ने सीधे तौर पर इन घाटों पर ऐसे लोगों को आने से मना किया है।

जानकारी के मुताबिक, काशी के गंगा घाटों के अलावा और भी मंदिरों में ऐसे पोस्टर लगाने की योजना है। फिलहाल पुलिस इस मामले पर बोलने से बच रही है। हालांकि, पुलिस की ओर से इन पोस्टरों को हटाने का काम किया जा रहा है।

वहीं, बजरंग दल के नगर संयोजक निखिल त्रिपाठी 'रुद्र' ने कहा कि इन पोस्टरों के माध्यम से घाट को 'पिकनिक स्पॉट' मानने वालों को 'स्पष्ट' संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा, "हम उन्हें गंगा के घाटों से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि यह पिकनिक स्थल नहीं बल्कि 'सनातन' संस्कृति का प्रतीक है।"

Advertisement

इसके अलावा विहिप के नगर सचिव राजन गुप्ता ने कहा कि जिन्हें सनातन धर्म का सम्मान नहीं है, उन्हें घाटों और मंदिरों में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा, "अगर वे सनातन धर्म का सम्मान करते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे।" पोस्टर में कहा गया है कि "यह एक अनुरोध नहीं बल्कि एक चेतावनी है"।

बता दें कि बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक वाराणसी आते हैं और स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए घाटों पर घंटों बिताते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Posters, Vishwa Hindu Parishad (VHP), Bajrang Dal, ban entry, non-Hindus, Varanasi Ghats
OUTLOOK 07 January, 2022
Advertisement