Advertisement
08 February 2022

समाजवादी पार्टी का 'वचन पत्र' जारी, अखिलेश यादव ने महिलाओं, किसानों और युवाओं को लुभाया

ट्विटर

समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। समाजवादी वचन पत्र नाम से जारी इस संकल्प पत्र की टैग लाइन ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ रखा गया है। पार्टी के इस घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं, स्‍टूडेंट और आम लोगों के लिए लोकलुभावन वादे किए गए हैं।

समाजवादी पार्टी ने घोषणा पत्र में कहा है कि सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्‍ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और ब्‍याज मुक्‍त लोन की व्‍यवस्‍था की जाएगी। पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी।

इससे पहले भाजपा ने आज सुबह ही अपना संकल्प पत्र लांच किया था, जिसमें महिलाओं को हर साल तीन मुफ्त सिलेंडर, छात्राओं को स्कूटी, किसानों को मुफ्त बिजली जैसे कई अहम चुनावी वादे किए गए हैं।

Advertisement

जानें समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में क्या है खास बातें

उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा कर चुके अखिलेश यादव ने हर बीपीएल परिवार को साल में दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की। बाइक चालकों को हर महीने एक लीटर पेट्रोल, ऑटो चालकों को हर महीने तीन लीटर पेट्रोल और लीटर सीएनजी मुफ्त देने का वादा किया है। 

अखिलेश यादव ने कहा कि हर कृषि उत्पाद की खरीद एमएसपी पर की जाएगी। बीजेपी की तरह ही सपा ने भी 15 दिन के भीतर गन्ना भुगतान का वादा किया है। इसके अलावा सिंचाई के लिए भी मुफ्त बिजली देने की बात कही गई है। सीमांत किसानों को 2 बोरी डीएपी  और 6 बोरी यूरिया मुफ्त दी जाएगी। 2025 तक किसानों को कर्ज मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि उनकी सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की गई है। इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गई है। सपा अध्यक्ष ने कहा कि लड़कियों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। यूपी को 2027 तक शत प्रतिशत साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। हर मंडल में एक सैनिक स्कूल बनाने की बात कही गई है।

प्रदेश में मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का वादा करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि सभी 18 मंडलों में सुपर स्पेसिएलिटी अस्पताल बनेंगे, इनमें पांच सुपर स्पेसिएलिटी अस्पताल ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे। 'समाजवादी थाली' हर ज़िले में शुरू की जाएगी, इसके तहत 10 रुपये में खाने की थाली दी जाएगी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttar Pradesh, UP Election 2022, Samajwadi Party, 'Vachan Patra' released, Akhilesh Yadav, women, farmers, youth
OUTLOOK 08 February, 2022
Advertisement