Advertisement
06 August 2024

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास दो पुराने मकान ढहे, एक महिला की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया दुख

अगस्त उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में मंगलवार सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारे के पास स्थित दो पुराने मकान अचानक ढह गए, जिससे एक महिला की मलबे में दबकर मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हो गए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हुई इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मृतक महिला के परिजन के प्रति संवेदना प्रकट की और अधिकारियों को घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश दिये।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह घटना चौक इलाके के खोया गली में हुई, जहां काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारे के पास बने दो पुराने मकान अचानक ढह गए। इस घटना में मलबे में दबकर प्रेम लता गुप्ता (43) नामक महिला की मौत हो गयी तथा सात अन्य लोग घायल हो गए।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने सभी लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया।

वाराणसी के मंडल आयुक्त कौशल राज शर्मा ने संवाददाताओं को बताया, “दो मकान ढहे थे, जिनमें से एक में रह रहे सभी लोग सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे थे, जबकि दूसरे में रह रहे दो लोग ही बाहर निकल पाए थे और सात अन्य मलबे में फंस गए थे। उन्हें बचाव अभियान चलाकर बाहर निकाला गया।”

शर्मा के मुताबिक, इस घटना में एक महिला की मौत हो गई और एक महिला कॉन्स्टेबल सहित सात लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों की निगरानी में सातों घायलों का इलाज किया जा रहा है।

शर्मा ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों मकान कम से कम 70-80 साल पुराने थे। उन्होंने बताया कि हालांकि, मकान की ऊपरी मंजिलें ढही हैं, जबकि निचली मंजिल सुरक्षित हैं।

मंडलायुक्त ने एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस दुखद घटना पर उनसे फोन पर बात करके जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने हादसे में मृतक महिला के परिजन के प्रति संवेदना प्रकट की और सभी घायल लोगों के बेहतर इलाज के निर्देश दिये।

शर्मा ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को बचाव कार्य तथा घायलों के अस्पताल में इलाज कराए जाने की विस्तृत जानकारी दी।

इस बीच, वाराणसी के पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने संवाददाताओं को बताया कि हादसे में घायल महिला कांस्टेबल काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्यूटी पर तैनात थी। उसे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। उसकी हालत खतरे से बाहर बतायी जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Two old houses collapsed, Kashi Vishwanath temple, one woman died, Seven people injured
OUTLOOK 06 August, 2024
Advertisement