Advertisement
02 November 2021

यूपी के लिए कांग्रेस ने बदली रणनीति, प्रियंका के इन कदमों से मिले बड़े संकेत

उत्तर प्रदेश में अगले साल 2022 में होने वाले विधानसा चुनाव होने हैं। चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां एक्शन मोड में हैं। इसी क्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो राज्य में महिलाओं के लिए हर पांच में से दो सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए होंगी। उन्होंने बोनस देने का भी वादा किया है। इससे पहले प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए 40% टिकट का वादा भी किया था।

प्रियंका गांधी ने यह भी घोषणा की है कि महिलाओं को सालाना तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे और उन्हें राज्य सरकार की बसों में टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने छात्राओं के लिए स्कूटी और स्मार्टफोन का भी वादा किया है। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि इन सभी उपायों का उद्देश्य कांग्रेस के लिए एक वर्ग-आधारित वोट बैंक बनाना है, जो यूपी अपना पूर्ववर्ती वोट-बेस तेजी से खो चुकी थी।

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को यूपी में कांग्रेस के चेहरे के रूप में स्थापित किया है। कई महिलाएं उन्हें अपने पसंदीदा नेता के रूप में देखती हैं। प्रियंका इस वर्ग तक व्यापक पहुंच बनाने की कोशिश कर रही हैं। एक वरिष्ठ रणनीतिकार ने नाम नहीं छापने का अनुरोध करते हुए यह जानकारी दी है।

Advertisement

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने यह भी खुलासा किया कि महिला केंद्रित घोषणाएं एक रणनीति का परिणाम थीं जिसमें प्रियंका और राहुल गांधी दोनों शामिल थे। इसके अलावा प्रियंका ने सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मासिक 10,000 रुपए की घोषणा की। प्रियंका गांधी ने राज्य भर में 1000 रुपए प्रति माह का विधवा पेंशन और 75 व्यावसायिक स्कूलों की भी घोषणा की है।

चुनावी वादे प्रचार की एक नई शैली और अन्य दलों के घोषणापत्र को पूर्व-खाली करने की रणनीति का भी संकेत देते हैं। पिछले यूपी विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस को सिर्फ 6.25% लोकप्रिय वोट मिले और यूपी की 403 सीटों में से सिर्फ सात सीटें मिलीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP Elections, uttar pradesh elections, Congress, strategy, Priyanka Gandhi Vadra
OUTLOOK 02 November, 2021
Advertisement