Advertisement
31 August 2024

विनेश फोगाट पहुंची शंभू बॉर्डर, किसानों से कहा- आपकी बेटी आपके साथ है

ओलंपियन विनेश फोगट शनिवार को शंभू में दिल्ली-हरियाणा सीमा पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं। शंभू बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन 200वें दिन में प्रवेश कर गया। सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी से इनकार करने का विरोध कर रहे किसानों ने विनेश फोगट का स्वागत किया और उन्हें माला पहनाई। किसान इस साल 13 फरवरी से शंभू सीमा पर धरना स्थल पर बैठे हैं।

शंभू बॉर्डर पर किसानों के विरोध स्थल पर ओलंपियन पहलवान विनेश फोगट कहती हैं, "आज आपके आंदोलन को 200 दिन पूरे हो गए हैं। मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि आप जिस चीज के लिए यहां आए हैं, वह आपको मिले। आपकी बेटी आपके साथ खड़ी है। मैं सरकार से भी आग्रह करती हूं। हम भी इस देश के नागरिक हैं, अगर हम अपनी आवाज उठाते हैं तो हर बार राजनीतिक नहीं होती...आपको उनकी बात सुननी चाहिए...वे जो मांग कर रहे हैं वह गैरकानूनी नहीं है..।"

उन्होंने आगे कहा, "मैंने पहले भी खेतों में काम किया है। हर कोई मजबूरी में विरोध करता है। जब लंबे समय तक विरोध जारी रहता है, तो लोगों को उम्मीद मिलती है। अगर हमारे लोग सड़क पर बैठेंगे, तो देश कैसे आगे बढ़ेगा? हमें अपने अधिकारों को पाने के लिए सड़क पर आना चाहिए।" वहीं, किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, "हम मांग करते हैं कि केंद्र इस मार्ग को खोले और हमें दिल्ली जाने दे, जहां हम शांतिपूर्वक एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के साथ-साथ अन्य मुद्दों की मांग कर सकें...।"

Advertisement

किसानों ने 2019-20 में विरोध प्रदर्शनों पर भाजपा सांसद कंगना रनौत की टिप्पणियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की। कंगना ने एक पॉडकास्ट में कहा था कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान "लाशें लटकती देखी गईं और बलात्कार हो रहे थे"। कंगना ने यह भी कहा, "बांग्लादेश में जो हुआ, वह आसानी से यहाँ भी हो सकता था।" इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, किसान संगठनों के छत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने 2 सितंबर को चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की। किसानों ने कंगना की फिल्मों का भी विरोध किया है। यह 1 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा चुनाव से ठीक पहले हुआ है। 

इन सब के बीच, भाजपा और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी अब डैमेज कंट्रोल मोड में आ गए हैं। पिछले हफ्ते सैनी को किसान समुदाय की महिलाओं से जुड़ने के लिए बैलगाड़ी की सवारी करते देखा गया था। नुकसान की भरपाई के लिए भाजपा हरियाणा चुनाव में किसान समुदाय से कुछ उम्मीदवार भी उतार सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shambhu Boarder, Vinesh Phogat joins farmer protest, Farmer Protest, Vinesh Phogat, Kangana Rananut
OUTLOOK 31 August, 2024
Advertisement