Advertisement
11 March 2024

पूर्व चुनाव आयुक्त अरुण गोयल कौन हैं, लोकसभा चुनाव से पहले उनके इस्तीफे का क्या मतलब है?

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों की अनुमानित घोषणा से पहले शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।  कानून और न्याय मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि गोयल के इस्तीफे से चुनाव कार्यक्रम प्रभावित होगा या नहीं।

भारत के तीन सदस्यीय चुनाव आयोग (ईसीआई) से गोयल के जाने से दो पद खाली हो गए हैं क्योंकि उनके साथी चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गए थे। ECI में अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त शामिल हैं। भारत के तीन सदस्यीय चुनाव आयोग (ईसीआई) से गोयल के जाने से दो पद खाली हो गए हैं क्योंकि उनके साथी चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गए थे। ECI में अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार शामिल हैं। इसके अलावा, यह घटनाक्रम सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनावी बांड मुद्दे पर सुनवाई से ठीक दो दिन पहले आया है।

अरुण गोयल कौन हैं?

Advertisement

सेवानिवृत्त नौकरशाह और 1985 पंजाब-कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अरुण गोयल 21 नवंबर 2022 को चुनाव आयोग में शामिल हुए। वह 31 दिसंबर,2022 को भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त होने वाले थे। लेकिन 18 नवंबर को सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) मांगी, जिसे मंजूरी दे दी गई। अगले दिन उन्हें सुशील चंद्रा की सेवानिवृत्ति के कारण बनी रिक्ति को भरते हुए चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने तब "जल्दबाजी" पर सवाल उठाया था जिसके साथ गोयल की नियुक्ति की प्रक्रिया की गई थी। यह देखते हुए कि चुनाव आयुक्त का पद 15 मई को उपलब्ध हो गया था और छह महीने तक खाली रहने के बाद, गोयल की नियुक्ति को 24 घंटे के भीतर मंजूरी दे दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, "यह किस तरह का मूल्यांकन है। हम चुनाव आयोग अरुण गोयल की साख की योग्यता पर नहीं बल्कि उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।"

चुनाव आयोग में शामिल होने से पहले गोयल ने केंद्र में विभिन्न पदों पर कार्य किया, जिसमें राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव और कांग्रेस-संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) शासन के दौरान दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष का पद भी शामिल है। उन्होंने मई 2018-दिसंबर 2019 के दौरान संस्कृति सचिव के रूप में भी कार्य किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commissioner Arun Goyal, Loksabha election, Arun Gotam and supreme court, BJP, Narendra Modi
OUTLOOK 11 March, 2024
Advertisement