Advertisement
27 September 2023

AMU में क्यों नहीं हो रही 16 महीने से VC की नियुक्ति? सपा ने देरी पर उठाए सवाल, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

समाजवादी पार्टी के दो सांसदों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अलग-अलग पत्र लिखकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए नियमित कुलपति (वीसी) की नियुक्ति में "असामान्य देरी" पर चिंता व्यक्त की है।  उन्होंने प्रतिष्ठित संस्थान का और अधिक "गिरावट" रोकने के लिए राष्ट्रपति से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की।

तारिक मंसूर द्वारा उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य के रूप में नामांकन के बाद अप्रैल में पद से इस्तीफा देने के बाद प्रो-वाइस चांसलर मोहम्मद गुलरेज़ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के वीसी के रूप में कार्य कर रहे हैं। सपा के राज्यसभा सांसद जावेद अली ने 1 सितंबर को मुर्मू को पत्र लिखा, उसके बाद 25 सितंबर को मुरादाबाद से पार्टी सांसद एसटी हसन ने एक पत्र लिखा। उनके पत्रों की सामग्री एएमयू शिक्षक संघ (एएमयूटीए) द्वारा मीडिया के साथ साझा की गई थी, जो नियमित वीसी की नियुक्ति की मांग कर रहा है।

अपने पत्र में, अली ने दावा किया कि नियमित वीसी की नियुक्ति में "असामान्य देरी" के कारण एएमयू को "नीतिगत पक्षाघात" का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, "आम तौर पर, यह अभ्यास मई 2022 से पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन अलग-अलग बहानों से इसमें 16 महीने से अधिक की देरी हो चुकी है।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय के भीतर लोकतांत्रिक संस्थानों का "क्षरण" हो रहा है। हसन ने अपने पत्र में इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कीं।

Advertisement

दोनों सांसदों ने कहा कि एएमयू में "तदर्थवाद" की संस्कृति प्रचलित है और इसके परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय को दीर्घकालिक क्षति होगी। मई 2017 में कार्यभार संभालने वाले पूर्व वीसी मंसूर का कार्यकाल जून 2022 में समाप्त होना था। उनके सेवानिवृत्त होने से कुछ हफ्ते पहले, केंद्र ने COVID-19 महामारी के कारण हुई असामान्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए उनके कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया था। हालांकि, मंसूर ने अपने विस्तारित कार्यकाल के समाप्त होने से कुछ हफ्ते पहले इस साल अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उन्हें भाजपा द्वारा उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Two SP MPs write to President Murmu over 'unusual delay' in appointment of regular VC of AMU, AMU VC delay, AMU, Aligarh muslim University, UP government, Yogi adityanath
OUTLOOK 27 September, 2023
Advertisement