Advertisement
25 September 2022

क्या फूलपुर से चुनाव लड़ेंगे नीतीश कुमार? कही यह बड़ी बात

ANI

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा से जब से नाता तोड़ा है वह पार्टी के ऊपर काफी हमलावर दिख रहे हैं। नीतीश 2024 में विपक्षी एकता को मजबूत करने के लिए दिल्ली में आकर कई नेताओं से भी मिल चुके हैं। इस बीच खबरे यह आ रही थीं कि वह यूपी के किसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन उन्होंने इससे किया।

जद (यू) नेता नीतीश कुमार द्वारा फूलपुर से 2024 का आम चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार करने के कुछ दिनों बाद, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई को उम्मीद है कि वह भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता का एक बड़ा संदेश भेजने के फैसले पर पुनर्विचार करेंगे। समाजवादी पार्टी (सपा) के कुछ नेताओं ने भी इस विचार का स्वागत किया। उत्तर प्रदेश के फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की अटकलों को खारिज करते हुए, कुमार ने 20 सितंबर को कहा कि वह केवल संसदीय चुनावों से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने में रुचि रखते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनके प्रयासों को युवा पीढ़ी के लिए "(उनके डिप्टी) तेजस्वी यादव जैसे लोगों के लिए" लाभ मिलना चाहिए। उत्तर प्रदेश जद (यू) के अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई को उम्मीद है कि कुमार अपने फैसले पर पुनर्विचार करेंगे। उन्होंने कहा, "हमने उन्हें (नीतीश कुमार को) पटना में पार्टी के हालिया राष्ट्रीय सम्मेलन में फूलपुर, मिर्जापुर या अंबेडकर नगर से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिला है, इसलिए हम आशान्वित हैं।" 

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा के बाद प्रस्ताव रखा गया था। सीटों के चुनाव के बारे में बताते हुए, पटेल ने कहा, "हमारे मतदाता (कुर्मी) इन सीटों पर लगभग 40 प्रतिशत मतदाता हैं।" फूलपुर के चुनाव पर पटेल ने कहा, "पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू फूलपुर से चुने गए थे। पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह भी सीट से चुने गए थे। जब हमारे नेता फूलपुर से चुनाव लड़ेंगे, तो यह निश्चित रूप से एक मजबूत संदेश देगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nitish Kumar, Bihar CM, Opposition unity, loksabha election, UP
OUTLOOK 25 September, 2022
Advertisement