Advertisement
23 July 2024

यूट्यूबर एल्विश यादव ईडी के सामने पेश हुए, मनी लांड्रिंग और सांपों के जहर सप्लाई केस में हुई पूछताछ

यूट्यूबर सिद्धार्थ यादव उर्फ एल्विश यादव उनके द्वारा आयोजित पार्टियों और संबंधित वित्तीय लेनदेन में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध उपयोग से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए।

एजेंसी यहां अशोक मार्ग स्थित अपने जोनल कार्यालय में उनका बयान दर्ज करेगी।

केंद्रीय एजेंसी ने मई में एक मामला दर्ज किया था और उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस द्वारा उनके और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ दायर एक एफआईआर और आरोप पत्र का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप लगाए थे।

Advertisement

एल्विश यादव को एजेंसी ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में तलब किया था, लेकिन उन्होंने अपनी निर्धारित विदेश यात्रा और पेशेवर प्रतिबद्धता के कारण समन को स्थगित करने की मांग की थी।

उन्होंने बताया कि कथित तौर पर एल्विश यादव से जुड़े हरियाणा के गायक राहुल यादव उर्फ राहुल फाजिलपुरिया से ईडी ने उक्त मामले में पूछताछ की थी। अपराध से अर्जित धन का कथित रूप से सृजन तथा रेव या मनोरंजक पार्टियों के आयोजन के लिए अवैध धन का उपयोग प्रवर्तन निदेशालय की जांच के दायरे में है।

एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने कथित तौर पर उनके द्वारा आयोजित पार्टियों में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।

विवादास्पद 26 वर्षीय यूट्यूबर, जो रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी 2 का विजेता भी है, पर नोएडा द्वारा नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

पशु अधिकार एनजीओ पीपुल्स फॉर एनिमल्स (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी में नामित छह लोगों में यादव भी शामिल थे। पांच अन्य आरोपियों, सभी सपेरों को नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हें एक स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी।

पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल से पांच सपेरों को गिरफ्तार किया गया था और उनके कब्जे से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया गया था, जबकि 20 मिलीलीटर संदिग्ध सांप का जहर भी जब्त किया गया था।

हालांकि, पुलिस ने कहा था कि यादव बैंक्वेट हॉल में मौजूद नहीं थे और वे उस मामले में उनकी भूमिका की जांच कर रहे थे जिसमें कथित तौर पर मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर का इस्तेमाल शामिल था।

अप्रैल में, नोएडा पुलिस ने मामले में 1,200 पन्नों से अधिक की चार्जशीट दायर की। पुलिस ने कहा था कि आरोपों में सांपों की तस्करी, नशीले पदार्थों का उपयोग और रेव पार्टियों का आयोजन शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: YouTuber, elvish yadav, Enforcement directorate ed, venom supply case
OUTLOOK 23 July, 2024
Advertisement