Advertisement
16 July 2020

एक्सक्लूसिव इंटरव्यू: गुजरात कांग्रेस में कोई दरार नहीं, पार्टी युवा नेताओं को देती है मौका: हार्दिक पटेल

फ़ाइल फ़ोटो

गुजरात कांग्रेस के नव नियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल कहते हैं कि गुजरात कांग्रेस में कोई अंदरूनी कलह नहीं है और पार्टी 2022 में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए आश्वस्त है। आउटलुक की प्रीता नायर के साथ एक साक्षात्कार में पटेल यह भी कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी युवा नेताओं को जगह देती है जबकि राजस्थान को अशोक गहलोत जैसे अनुभवी नेताओं की जरूरत है। कुछ अंशः

 

आप गुजरात में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए जाने वाले सबसे युवा नेताओं में से एक हैं। आपकी मुख्य चुनौतियां क्या हैं?

Advertisement

मुझे पता है कि यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। यह मेरे लिए एक चुनौती है क्योंकि लोग पिछले 25 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुशासन से पीड़ित हैं। हम भाजपा की विफलताओं को उजागर करेंगे और राज्य में 2022 के चुनाव जीतने की दिशा में काम करेंगे। कांग्रेस पार्टी ने मुझ जैसे युवा नेता में विश्वास दिखाया। मैं जिम्मेदारी को पूरा करने और उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

 

क्या आपकी नियुक्ति पर सहमति है? इसे वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को दरकिनार करने के कदम के रूप में भी देखा जा रहा है...

अहमद पटेल पार्टी के एक सम्मानित नेता हैं। हमें उनसे बहुत कुछ सीखना है। मुझे यकीन है कि पार्टी में उनकी और अन्य वरिष्ठों की सलाह के बाद आलाकमान ने फैसला लिया। हमारे बीच कोई दरार नहीं है। सभी वरिष्ठ नेताओं ने मुझे बुलाया और अपना समर्थन दिया। ये भाजपा द्वारा चलाए जा रहे निराधार अफवाह हैं। श्री पटेल के साथ मेरा समीकरण अच्छा है और वह मुझे अपने बेटे की तरह मानते हैं। वह मेरे जैसे युवा नेताओं के लिए एक बड़ा सहारा हैं।

 

कांग्रेस मार्च 2020 से आठ विधायकों को खो चुकी है। पार्टी अपने लोगों को एक साथ रखने में सक्षम क्यों नहीं है?

2017 विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा ने धनबल का इस्तेमाल किया। कांग्रेस के पास 80 विधायक थे और अब हमारे पास केवल 65 ही बचे हैं। भाजपा ने हमारे 15 विधायकों को 20-25 करोड़ रुपये खर्च करके खरीदा। अगले चुनाव में, हम उम्मीदवारों को चुनने में बहुत सतर्क रहेंगे। हम केवल उन कार्यकर्ताओं को टिकट देंगे जो पार्टी के प्रति बेहद वफादार हैं। हर एक उम्मीदवारों की स्क्रूटनी होगी। कभी-कभी लोगों के इरादों को समझना मुश्किल होता है।

 

सितंबर में आठ सीटों के लिए विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। क्या आप ताकतवर भाजपा उनके गढ़ में टक्कर देने के लिए आश्वस्त हैं?

मुझे नहीं लगता कि यह एक असंभव काम है। भाजपा के शासन में राज्य में कोई लोकतंत्र नहीं है। वे विपक्षी दलों के खिलाफ निराधार आरोप लगाते हैं और हमें जेल में डालने की कोशिश करते हैं। कांग्रेस भाजपा की तरह राजनीति में लिप्त होने वाली नहीं है। हम गांवों में जाएंगे और बेरोजगारी और गरीबी जैसे वास्तविक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। गुजरात में, हमारे पास 50 लाख से अधिक बेरोजगार युवा हैं और सरकार के पास तीन लाख रिक्त पद हैं। ‘वाइब्रेंट गुजरात ’के नाम पर करोड़ों खर्च करने के बजाय, सरकार युवाओं को रोजगार दे सकती थी। भाजपा सरकार केशासनकाल मेंस्वास्थ्य, और शिक्षा क्षेत्रों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा। हमारा ध्यान शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सुरक्षा पर रहेगा। हम नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान, या चीन के बारे में बात नहीं करने जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य 16,000 गांवों और उनके विकास के लिए काम करना है। जनता ने इतने सालों तक भाजपा पर भरोसा किया है। अब मैं उन्हें हमें मौका देने के लिए कहूंगा। हमें विश्वास है कि हम 2022 में सरकार बनाएंगे।  

 

आपकी नियुक्ति को गुजरात में सबसे प्रभावशाली पाटीदार समुदाय को खुश करने के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है ...

मैंने पाटीदार समुदाय के आरक्षण के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया और इससे देश में सभी को फायदा हुआ है। अब जब मैं राजनीति में हूं, तो मेरी लड़ाई किसी विशेष समुदाय या जाति को लेकर नहीं है। यह जनता की सेवा करने के लिए है। मेरी पार्टी समाज में सभी के लिए है।

 

सचिन पायलट प्रकरण के बाद कांग्रेस में मौजूदा संकट को आप कैसे देखते हैं? क्या यह युवा बनाम बुजूर्ग लड़ाई नहीं है?

जब मुझे कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, तो सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मुझसे कहा कि देश को युवा नेताओं की जरूरत है। यह स्पष्ट है कि पार्टी युवा खून को अवसर देती है। अन्यथा, वे 26-साल के युवा को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में क्यों नियुक्त करेंगे? मुझे कहना होगा कि गुजरात में कोई भी अंतर्कलह नहीं है।

 

पार्टी ने पायलट की मांगों पर विचार क्यों नहीं किया?

कोई कैसे कह सकता है कि सचिन पायलट को पार्टी में स्थान नहीं मिला? वह 26 वर्ष की आयु में सांसद बने और 30 वर्ष की आयु में कैबिनेट मंत्री बने। इसके बाद उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया। राजस्थान को राज्य चलाने के लिए अशोक गहलोत जैसे अनुभवी नेताओं की आवश्यकता है।

चुनावों में भाजपा के खिलाफ आपका मुख्य एजेंडा क्या होगा?

भाजपा सरकार राज्य में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में विफल रही। मरीजों के लिए पर्याप्त अस्पताल या वेंटिलेटर नहीं हैं। भाजपा सरकार अहमदाबाद में किसी भी सरकारी अस्पताल का निर्माण नहीं कर सकी, हालांकि वे कई वर्षों तक सत्ता में थे। जब उच्च न्यायालय ने अस्पतालों में दयनीय स्थिति के लिए सरकार की खिंचाई की, तो उन्होंने न्यायाधीश को बदल दिया। पिछले पांच वर्षों में, उन्होंने 5,000 सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया। कांग्रेस राज्य में अधिक अस्पतालों, स्कूलों और कॉलेजों का निर्माण करना चाहती है। विकास का मतलब पुल बनाना नहीं है। इसका अर्थ है जनता को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना।

 

गुजरात में कांग्रेस से सीएम का चेहरा कौन होगा?

नेता के बारे में निर्णय लेने के लिए आलाकमान है। लेकिन एक बात मैं कह सकता हूं कि लोग अपने विधायक चुनते हैं और विधायक अपना नेता तय करते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Preetha Nair, Hardik Patel, Ahmed Patel, Gujarat, Congress, National, Interviews, हार्दिक पटेल, इंटरव्यू, अहमद पटेल, गुजरात, कांग्रेस, एक्सक्लूसिव इंटरव्यू
OUTLOOK 16 July, 2020
Advertisement