Advertisement
24 June 2021

रिलीज से पहले विवादों में फिल्म: राजा पृथ्वीराज की जाति पर मतभेद, गुर्जर नेता ने दी धमकी

file photo

सुपर स्टार अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म 'पृथ्वीराज' 12वीं शताब्दी के सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म की वजह से उत्तर भारत के दो प्रमुख समुदायों राजपूतों और गुर्जरों के बीच एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। दोनों चौहान ने दावा किया है कि यदि इस फिल्म में राजा को दूसरी जाति के राजा के रूप में पेश किया गया तो वे इस फिल्म को सिनेमाघरों में नहीं चलने देंगे। बता दें कि चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित और यशराज फिल्म्स द्वारा निर्मित  'पृथ्वीराज'  फिल्म दिवाली के आसपास रिलीज होने वाली है।

इस फिल्म के रिलीज से पहले आउटलुक ने शीर्ष गुर्जर नेता हिम्मत सिंह गुर्जर का साक्षात्कार लिया जिसमें उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि ऐतिहासिक त्रुटियों को ठीक किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने अपनी बात को साबित करने के लिए विभिन्न ऐतिहासिक तथ्यों का हवाला दिया और कहा कि आने वाली फिल्म इतिहास के मनगढ़ंत संस्करणों से भरी होगी।

पृथ्वीराज फिल्म की रिलीज पर विरोध करने के फैसले को लेकर हिम्मत सिंह ने कहा कि हमारी मुख्य समस्या फिल्म निर्माताओं द्वारा विभिन्न तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करना है। यह प्रसिद्ध कवि चंद बरदाई द्वारा पिंगलज भाषा (ब्रज और राजस्थानी का मिश्रण) में लिखी गई एक कविता, पृथ्वीराज रासो पर आधारित है। यह एक विवादित तथ्य है कि चंद बरदाई कभी राजा के दरबारी कवि थे। हमारे शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने सैकड़ों ऐतिहासिक पाठ और उपलब्ध शिलालेखों को खंगाला है, बरदाई ने राजा के शासनकाल के लगभग 400 साल बाद 16वीं शताब्दी में पुस्तक लिखी थी। उन्होंने राजा के बारे में जो विवरण प्रस्तुत किया है, वह बहुत ही काल्पनिक और बनावटी है।

Advertisement


फिल्म देखने से पहले इस पर ऐतिहासिक विकृति का आरोप लगाने वाले गुर्जर नेता कहते हैं कि अगर फिल्म चंद बरदाई की किताब पर आधारित है, तो इसमें ऐतिहासिक विकृतियां होनी चाहिए क्योंकि जैसा कि मैंने कहा कि इसमें राजा के बारे में बहुत सी अटकलें हैं। उदाहरण के लिए, पुस्तक के अनुसार पृथ्वीराज एक राजपूत राजा था जो गलत है। 13वीं शताब्दी से पहले राजपूत कभी अस्तित्व में नहीं थे। हम ऐतिहासिक दस्तावेजों के माध्यम से साबित कर सकते हैं कि गुर्जर अनादि काल से अस्तित्व में रहे हैं। 13वीं शताब्दी के आसपास ही एक गुर्जर गुट राजपूतों में परिवर्तित हो गया था। तो कुछ राजपूत वंश मूल रूप से गुर्जरों की कुलों में थी।

नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने अपनी आपत्तियां दो बार यशराज फिल्म को भेजी हैं। उन्होंने बताया कि हमने फिल्म के निर्देशक डॉ चंद्र प्रकाश द्विवेदी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन अब तक उनका कोई जवाब नहीं आया है।

इस फिल्म को लेकर राजपूत नेताओं द्वारा धमकियों के मामले में उन्होंने कहा कि कोई भी कुछ भी दावा कर सकता है, लेकिन जो ऐतिहासिक वर्णन किया गया है हमें उस पर विश्वास करना चाहिए। हम बहस के लिए एक चुनौती दे रहे हैं। हम इतने ऐतिहासिक ग्रंथ और शिलालेख तैयार कर सकते हैं जो हमारी बात को साबित करेंगे।

उन्होंने इस बात को साबित करने के लिए बताया कि मेरे पास विद्वान लोगों की एक पूरी टीम है, जिन्होंने इसे साबित करने के लिए ऐतिहासिक तथ्यों को इकट्ठा किया है। पृथ्वीराज चौहान गुर्जर समाज के सम्राट थे और पृथ्वीराजविजय महाकाव्य के रूप में पुख्ता सबूत हैं जो एक संस्कृत महाकाव्य है। इसे हिंदी में पृथ्वीराज विजय महाकाव्य भी कहा जाता है। पृथ्वीराज विजय महाकाव्य तराइन की पहली लड़ाई में मुहम्मद गौरी पर पृथ्वीराज चौहान की जीत का वर्णन करता है। इसमें तराइन के द्वितीय युद्ध का उल्लेख नहीं है। इसकी रचना लगभग 1191-92 में पंडित जनक नामक एक कश्मीरी कवि ने की थी, जो गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज के शाही कवि थे।


उन्होंने बताया कि गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान का जन्म ज्येष्ठ मास कृष्ण पक्ष द्वादशी विक्रमी संवत 1206 (1149 ई.) में हुआ था। इसका वर्णन महाकाव्य पृथ्वीराज विजय के सर्ग 7 के 50वें श्लोक में मिलता है। इस महाकाव्य के सर्ग 10 के 50वें श्लोक में पृथ्वीराज के किले को गुर्जर किले के रूप में लिखा गया है। 11वें सर्ग के श्लोक संख्या 7 और 9 में गुर्जरों द्वारा गौरी की हार और तराइन के दूसरे युद्ध में गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु का वर्णन है।

फिल्म में राजा को राजपूत दिखाने पर अपमान को लेकर हिम्मत सिंह कहते हैं कि उन्हें राजपूत राजा के रूप में दिखाना पूरे मामले का एक पहलू है। कई अन्य विकृतियां हैं। जैसे - रासो के अनुसार, जय चंद की बेटी संयोगिता को पृथ्वीराज चौहान की पत्नी के रूप में पेश किया गया है। इसके विपरीत पृथ्वीराज और जय चंद मौसेरे भाई थे। हमारी हिंदू परंपरा के अनुसार यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। यह एक पूर्ण विकृति है। वह कहते हैं कि मुझे नहीं पता कि अतीत में क्या हुआ था। लेकिन अगर अतीत में कुछ गलत दिखाया और प्रचारित किया गया है, तो हम अब ऐसा नहीं होने देंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अक्षय कुमार, फिल्म पृथ्वीराज, हिम्मत सिंह गुर्जर, शीर्ष गुर्जर नेता, यशराज फिल्म्स, पृथ्वीराज चौहान, राजा पृथ्वीराज की जाति, Akshay Kumar, movie Prithviraj, Himmat Singh Gurjar, Top Gurjar Leader, Yash Raj Films, Prithviraj Chauhan, Caste of King Prithviraj
OUTLOOK 24 June, 2021
Advertisement