Advertisement
05 January 2023

कोरोना वायरस: देश में ओमिक्रोन के 11 सब-वेरिएंट मिले, विदेश से आने वाले अब तक इतने यात्री हो चुके हैं संक्रमित

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में 24 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के दौरान 11 ओमीक्रोन के उप स्वरूप से संक्रमित मिले, लेकिन उनमें मौजूद उप स्वरूप पहले से ही भारत में मौजूद है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच की गई,जिनमें से 124 कोरोना वायरस से संक्रमित मिले और इन सभी को पृथकवास में रखा गया।

सूत्रों ने बताया कि 124 संक्रमितों के नमूने आनुवंशिकी अनुक्रमण के लिए भेजे गए जिनमें से 40 के नतीजे आ गए हैं। उन्होंने बताया कि 14 नमूनों में एक्सबीबी.1 सहित एक्सबीबी उप स्वरूप मिले हैं जबकि एक नमूने में बीएफ 7.4.1 उप स्वरूप का संक्रमण मिला है।

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नागरिकों से बेवहज घबराने से परहेज करने का आग्रह किया है, लेकिन साथ ही सतर्क रहने और सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन करने को कहा है।

बता दें कि भारत सरकार ने चीन समेत कई देशों में कोविड-19 के मामलों की बढ़ती संख्या के बाद कई निर्देश जारी किए हैं। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से यात्रा करने वाले यात्रियों सहित सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना वायरस जांच की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुवार (5 जनवरी) को भारत में कोविड-19 के 188 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 11 Omicron sub-variants, testing, international travellers, all variants, reported in India, Official sources.
OUTLOOK 05 January, 2023
Advertisement