Advertisement
04 March 2020

भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले, अब विदेश से आने वाले यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग: हर्षवर्धन

Twitter

दुनियाभर में अपना पांव पसार चुका कोरोना वायरस को लेकर अब भारत भी सतर्क हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि भारत में अबतक कोरोना वायरस के 28 केस पाए गए हैं, जिनमें से 12 भारतीय और 16 विदेशी शामिल हैं। 12 भारतीयों में से तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 9 मरीजों में दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में एक-एक शामिल हैं वहीं आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज मिले हैं, जिनका इलाज दिल्ली में चल रहा है। इटली से आए 21 पर्यटकों के समूह में 17 लोग कोरोना से प्रभावित पाए गए हैं, इनमें एक भारतीय भी शामिल है। सभी को आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया है। अब विदेश से आने वाले हर किसी व्यक्ति की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर ये एडवाइजरी जारी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाए गए शख्स के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले 6 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इस वायरस से निपटने की तैयारियां केंद्र और राज्य सरकार कर रही है। बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि अभी तक 15 लैब थीं जहां पर कोरोना वायरस की जांच की जा रही है, अब सरकार की ओर से 19 लैब और बनाई जाएंगी।

देश में अब तक कोरोना के 25 मरीज

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में अब तक कोरोना के कुल 25 कन्फर्म केस हैं। इटली से भारत घूमने आए एक ग्रुप के 16 लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं। इनके संपर्क में आने के कारण इनके साथ चल रहा एक भारतीय चालक भी कोरोना से पीड़ित हो गया है। इसके अलावा दिल्ली में एक शख्स, एक व्यक्ति हैदराबाद में और आगरा के 6 लोग कोरोना से पीड़ित हैं। दिल्ली वाले शख्स के संपर्क में आने से ही आगरा के उसके रिश्ते कोरोना से पीड़ित हुए हैं।

अब सभी फ्लाइट्स की होगी जांच

हर्षवर्धन ने कहा कि पहले केवल 12 देशों के यात्रियों की एयरपोर्ट पर चेंकिंग की जा रही थी लेकिन अब फैसला किया गया है कि विदेश से आने वाली सभी फ्लाइट्स के यात्रियों की भी जांच की जाएगी।

ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने पर भारत कर रहा है काम

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भारत ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने पर भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत से चार वैज्ञानिकों को ईरान भेजा जा रहा है। इसके अलावा वहां लैब स्थापित करने के लिए उपकरण भी भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि ईरान में लैब स्थापित कर वहीं भारतीयों की जांच कर उन्हें भारत लाए। उन्होंने हालांकि जोड़ा कि यह सब ईरान के सहयोग पर निर्भर करेगा।

अस्पतालों को दिया गया आइसोलेशन वॉर्ड बनाने का आदेश

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश के सभी अस्पतालों में अच्छी क्वॉलिटी के आइसोलेशन वॉर्ड तुरंत बनाने का आदेश दिया गया है। हर्षवर्धन ने कहा कि यह आदेश पहले भी अस्पतालों को बताया गया था। जॉइंट सेक्रटरी लेवल के अधिकारी ने देश के कई अस्पतालों में विजिट किया है। उन्होंने अस्पतालों में बनी सुविधा का निरीक्षण भी किया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के अधिकारियों को इस बीमारी से बचने के तरीके बताए गए हैं।

देश में अब तक हो चुके हैं 3 हजार से ज्यादा टेस्ट

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत में 3 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 15 टेस्ट लैब पहले बनाए गए थे। 19 और बनाए गए हैं, 8 लैब कल शुरू हो गई हैं, कुछ आज शुरू होंगे।

तीन किलोमीटर के दायरे में लोगों से संपर्क की जरूरत

हर्षवर्धन ने कहा कि जहां कोरोना वायरस का मामला मिला है, वहां के 3 किलोमीटर के दायरे में एक-एक घर के अंदर जाकर लोगों से संपर्क करने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के केस के बाद उनसे मिलने वाले कुल 66 लोगों की ट्रेसिंग की गई है।

फिर से ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की होगी मीटिंग

हर्षवर्धन ने कहा कि तीन बजे ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक होगी और मामले पर पूरा विचार किया जाएगा। सरकार इस मामले में पूरी तरह सतर्क है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार होली मिलन समारोह नहीं करने का ट्वीट कर दिया है।

कोरोना वायरस से अब तक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत

बता दें कि चीन में पहले से हाहाकार मचा रहे कोरोना वायरस ने अब दूसरे देशों में पैठ बनानी शुरू कर दी है। अब तक कोरोना वायरस से 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 90 हजार से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमित है। हाल ही में दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 500 नए मामले सामने आए। उधर, कोरोना वायरस ने ईरान को भी अपने चपेट में ले लिया है। ईरान में कोरोना वायरस से 11 और लोगों की मौत हो गई जिससे इससे मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है।

चीन के बाद ईरान दूसरा देश जहां कोरोना वायरस से अधिक मौतें

चीन के बाद ईरान दूसरा देश है जहां पर कोरोना वायरस से इतनी ज्यादा मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने रविवार को बताया कि इससे संक्रमण के 385 और नए मामले सामने आए हैं। देश में इस बीमारी से संक्रमण के मामलों की संख्या 978 पहुंच गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 16 Italian, Tourists, Among 28, Infected, With Coronavirus, In India, Health Minister
OUTLOOK 04 March, 2020
Advertisement