Advertisement
04 May 2018

हैदराबाद में तेजी से फैल रहा चिकन पॉक्स, 90 मामले दर्ज

गर्मी के मौसम में तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी चिकन पॉक्स के मामले बढ़ जाते हैं। हाल ही में तेलंगाना के हैदराबाद में चिकन पॉक्स पीड़ित बढ़ गए हैं। तामपान बढ़ने के साथ ही यह बीमारी तेजी से फैल रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एक अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट डॉ. शंकर ने कहा, ‘‘चिकन पॉक्स गर्मियों में सबसे ज्यादा होने वाली आम बीमारी है। इस मौसम में यह बढ़ जाती है क्योंकि पसीना ज्यादा आता है। इसलिए जैसे ही शरीर पर चकत्तों के साथ बुखार आए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।’’

डॉ. सलाह देते हैं कि जैसे ही ये लक्षण उभरें खुद से दवा न खाएं और चिकित्सक से परामर्श लें। यह बीमारी ज्यादातर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों पर हमला बोलती है। यह संक्रामक है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलती है। यदि परिवार में किसी को हो जाए तो दूसरे सदस्य को होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि संक्रामक व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए दूसरों से अलग रखा जाए.

Advertisement

यदि चिकन पॉक्स हो जाए तो तरल पदार्थ लेना चाहिए और आराम करना चाहिए। किसी से ज्यादा मिलना नहीं चाहिए ताकि यह दूसरों को संक्रमित न करे। डॉ. शंकर का कहना है कि इस साल चिकन पॉक्स के मामले बढ़े हैं। पिछले साल जहां 60 मामले आए थे वहीं,  इस साल अब तक 90 मामले दर्ज हो चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: chicken pox, hyderabad, चिकन पॉक्स, हैदराबाद
OUTLOOK 04 May, 2018
Advertisement