Advertisement
11 February 2020

कोरोना वायरस: चीन में मौतों का आंकड़ा एक हजार के पार, 2478 नए मामले सामने आए

File Photo

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है। जबकि 42,638 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि एक दिन पहले 108 लोगों की मौत दर्ज की गई है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 103 लोगों ने जान गंवाई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सोमवार को इससे 108 और लोगों की जान चली गई और 2,478 नए मामले सामने आए। आयोग के अनुसार इससे अब तक कुल 1,016 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 42,638 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 3996 युवकों को सोमवार तक अस्पताल से छुट्टी मिली है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार को पहली बार जनता के सामने आए। जिनपिंग ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों का निरीक्षण किया। उन्होंने एक स्थानीय अस्पताल का दौरा किया भी किया। साथ ही वुहान के मेडिकल स्टाफ से वीडियो पर बातचीत भी की।

Advertisement

चीन पहुंची डब्ल्यूएचओ की टीम

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चिकित्‍सा विशेषज्ञों की टीम सोमवार रात में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में मदद के लिए चीन पहुंच गई है। टीम का नेतृत्व डॉ. ब्रूस अलवार्ड कर रहे हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन के अधिकारी मी फेंग ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम का स्वागत करते हैं। चीन और डब्लूएचओ की टीम कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर गहन चर्चा करेगी और इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाएगी।

इन जगहों पर सामने आए कोरोना वायरस के मामले

कोरोनावायरस के सिंगापुर में 45, थाईलैंड में 32, हॉन्गकॉन्ग में 42, जापान में 26, दक्षिण कोरिया में 27, ताइवान में 18, मलेशिया में 18, ऑस्ट्रेलिया में 15, जर्मनी और वियतनाम में 14, अमेरिका में 13, फ्रांस में 11, मकाउ में 10, कनाडा में 7, ब्रिटेन और यूएई में 8-8, इटली, फिलीपींस और भारत में 3-3, स्पेन और रूस में 2-2, नेपाल, कंबोडिया, बेल्जियम, फिनलैंड, स्वीडन, श्रीलंका में 1-1 मामलों की पुष्टि हुई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus, death toll, China, crosses 1000, 2478 new cases, lethal disease, confirmed
OUTLOOK 11 February, 2020
Advertisement