Advertisement
16 February 2020

जापानी क्रूज पर दो और भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, अब तक 5 प्रभावित

File Photo

जापान तट पर खड़े किए गए क्रूज जहाज में मौजूद दो और भारतीयों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दोनों कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही क्रूज पर वायरस से संक्रमित भारतीयों की संख्या बढ़कर पाँच हो गई है। क्रूज जहाज में सवार लोगों का फाइनल कोरोना टेस्ट सोमवार से शुरू होने वाला है। वहीं, भारत ने इस वायरस से निपटने के लिए चीन की हर संभव मदद और जल्द ही मेडिकल आपूर्ति का भरोसा दिया है। वहीं, टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि फाइनल टेस्ट में नेगेटिव पाए जाने पर हर भारतीय नागरिक को सुरक्षित निकालने में वह हर संभव मदद करेगा।

यह क्रूज 50 देशों के यात्रियों और क्रू सदस्यों के साथ फरवरी की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था। इसे उस समय अलग कर दिया गया था जब अधिकारियों ने पाया कि हांगकांग में उतरा एक यात्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया। 'डायमंड प्रिंसेस' नामक इस क्रूज पर कुल 3,711 लोग सवार हैं। इनमें चालक दल के 132 सदस्यों और 6 यात्रियों सहित कुल 138 भारतीय हैं। जहाज पर रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 355 पहुंच गई है।

संक्रमण की अंतिम जांच सोमवार से होगी

Advertisement

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया,  'डायमंड प्रिंसेज पर पिछले दो दिनों में ही कोरोना वायरस से संक्रमण के 137 नए मामल सामने आए हैं, जिनमें 2 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। इन्हें इलाज के लिए तट पर बने अस्पताल ले जाया गया है। 3 अन्य भारतीय क्रू मेंबर का भी इलाज चल रहा है और अब वे काफी बेहतर हैं। उन्हें न बुखार है और न ही दर्द।' भारतीय दूतावास ने  कहा,‘‘जहाज पर 17 फरवरी से कोरोना वायरस के संक्रमण की अंतिम जांच की जाएगी और यह अगले कई दिनों तक जारी रहेगा।’

दूतावास ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि बहादुरी से स्थिति का सामना कर रहे भारतीय नागरिक परीक्षण में संक्रमण से मुक्त पाए जाएंगे और उन्हें स्वदेश जाने की अनुमति मिलेगी। टोकयो स्थित भारतीय दूतावास सभी संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार है।’’

जापान सरकार ने गुरुवार को घोषणा की थी कि जहाज पर मौजूद 80 साल से अधिक उम्र के यात्री, जो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है, उन्हें वहां से निकलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि इस श्रेणी में कोई भी भारतीय नहीं है।

चीन में मरने वालों की संख्या हुई 1665

इस बीच चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1665 हो गई। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि कोरोना से 142 और लोगों की मौत हो गई जिनमें ज्यादातर मौतें वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई हैं। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस वायरस के फैलने की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में सेंट्रल चाइना के हुबेई प्रांत से हुई और अब यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है।

वही, चीन के वुहान से लौटे सभी 406 लोगों की अंतिम जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है। इन सभी लोगों को आईटीबीपी के एक पृथक केंद्र में रखा गया है। उन्हें चरणबद्ध तरीके से सोमवार सुबह से छुट्टी दी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus, No, Infected, Indians, Rises, 5, Quarantined, Ship, Off, Japan, Coast
OUTLOOK 16 February, 2020
Advertisement