Advertisement
24 January 2020

चीन से मुंबई लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका, स्पेशल वार्ड में भर्ती

AP

चीन से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में अस्पताल के स्पेशल वार्ड में भर्ती कराया गया है। अब तक इस जानलेवा संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं और इसके चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन में खासी संख्या में इस वायरस से संक्रमण फैलने का सिलसिला बना है जिसके चलते बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया गया है। बीएमसी में कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पद्मजा केस्कर ने बताया, ‘‘ऐसे लोगों के उपचार के लिए एक अलग वार्ड बना दिया गया है जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है।’’

डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया 

Advertisement

केस्कर ने बताया कि निकाय के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन से यहां आए दो लोगों को निगरानी में रखा है। उन्हें हल्का जुकाम है और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हैं। निगरानी में रखे गए दोनों लोगों के बारे में और विवरण का इंतजार है। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नियुक्त डाक्टरों से कहा गया है कि चीन से आने वाले किसी भी यात्री में अगर कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें इस वार्ड में भेजा जाए।

बनाए गए स्पेशल वार्ड

प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डाक्टरों को भी चीन से लौटे और इस तरह के लक्षण वाले लोगों का पता चलने पर उन्हें इस वार्ड में भेजने को कहा गया है। कस्तूरबा अस्पताल ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस बारे में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कस्तूरबा अस्पताल के अलावा पुणे के नायडू अस्पताल में भी अलग वार्ड बनाया गया है।

पहला मामला वुहान से आया था सामने

अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 19 जनवरी से 1,789 यात्रियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच (थर्मल स्क्रीनिंग) हो चुकी है। चीन से लौटे यात्रियों में दो को बीएमसी के चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक इस जानलेवा संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा, ‘‘बीते 14 दिन में चीन के वुहान से होकर आए किसी भी यात्री को थर्मल स्क्रीनिंग में इससे संक्रमित कोई नहीं पाया गया।’’ इस विषाणु से संक्रमण का पहला मामला चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से सामने आया था। वहीं, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की थर्मल स्कैनिंग हो रही है।

चीन में तेजी से फैलने का सिलसिला जारी

कोरोना वायरस सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। चीन में जिस वायरस से संक्रमित होकर लोगों की जान जा रही है, वह इससे अलग किस्म का है और इसे पहले कभी नहीं देखा गया। कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, हांफना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का सिलसिला जारी है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो चुकी है। वहीं, करीब 800 से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं। इसके अलावा 20 से ज्यादा प्रांतों और रीजनल इलाकों में हजार से ज्यादा मामलों की रिपोर्टिंग हुई है। सऊदी अरब में एक भारतीय नर्स भी कोरोना वायरल की चपेट में आ गई है। वहीं, चीन के वुहान में भारतीयों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। इस जानलेवा वायरस को लेकर केरल ने अलर्ट जारी कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus, Outbreak, Two, Under, Watch, Mumbai, Isolation, Ward, Set Up
OUTLOOK 24 January, 2020
Advertisement