Advertisement
05 March 2020

कोरोना वायरस पर WHO की सलाह से बहुत पहले शुरू कर दी थी तैयारी: संसद में बोले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

Twitter

संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। गुरुवार को इस सत्र का चौथा दिन है राज्‍यसभा में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर देश में लिए गए तमाम फैसलों की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस मामले की निगरानी कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए जिला स्‍तर पर तैयारी की जानी चाहिए। दूसरी ओर दिल्‍ली हिंसा मुद्दे को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तक स्‍थगित कर दी गई। लोकसभा की कार्यवाही की शुरुआत ही विपक्ष के हंगामे के साथ हुई और 'वी वांट जस्‍टिस' के नारे लगाए गए।

प्रधानमंत्री कर रहे तैयारियों की निगरानी, एयरपोर्ट पर 300 डॉक्‍टरों की तैनाती

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्‍यसभा में कोरोना वायरस को लेकर देश में तमाम तैयारियों पर बयान दिया। उन्‍होंने बताया, ‘पिछले तीन दिनों में विदेश से आए कई लोग कोरोनावायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए। इसके लिए तमाम तैयारियों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर रख रहे हैं। देश में इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।’ 

Advertisement

 ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के ईरान सरकार के संपर्क में भारत

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हम मार्गदशन के लिए डब्ल्यूएचओ के संपर्क में हैं। ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ईरान की सरकार के संपर्क में है। उन्होंने बताया कि 4 मार्च तक कुल 28529 लोगों को सामुदायिक निगरानी में लाया गया और उनकी निगरानी की जा रही है। मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं। मंत्रियों का एक समूह भी स्थिति की निगरानी कर रहा है।

देश में अब तक 29 मामलों की पुष्‍टि- स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोनो वायरस को लेकर संसद को बताया कि भारत ने डब्ल्यूएचओ की सलाह से बहुत पहले 17 जनवरी से आवश्यक तैयारी और कार्रवाई शुरू कर दी थी। उन्‍होंने आगे कहा कि राजस्‍थान में इटली टूरिस्‍ट व उसकी पत्‍नी को संक्रमण दिल्‍ली में कल इटली से आया युवक पॉजिटिव पाया गया। देश में अब तक 29 मामलों की पुष्‍टि हो गई है। मामले की लगातार निगरानी की जा रही है। चीन के वुहान व हुबेई से भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया। एयरपोर्ट पर 300 डॉक्‍टरों को तैनात कर दिया गया है।

राज्‍यों की मदद के लिए गाइडलाइन जारी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ‘राज्‍यों की मदद के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इससे निपटने के लिए रैपिड रेस्‍पांस टीम का गठन किया गया है। वहीं जांच के लिए 19 और लैब बनाए जा रहे हैं साथ ही कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है। लैब नेटवर्क को और बढ़ाया जा रहा है साथ ही टेक्‍निकल ब्रीफिंग के जरिए जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा भारत लगातार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के संपर्क में है।’

न करें चीन और इटली का दौरा- स्वास्थ्य मंत्री

हर्षवर्धन ने आगे बताया कि कोरोना पीड़ित देशों से आए लोगों की निगरानी की जा रही है। हालांकि चीन से लाए गए लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्‍होंने लोगों को सलाह दी कि जब तक जरूरी न हो चीन और इटली का दौरा न करें तो बेहतर है। हम भारतीयों के रेस्‍क्‍यू के लिए ईरान के संपर्क में हैं।

सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के दायरे में आएगा कोरोनावायरस 

साधारण बीमा परिषद ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोनावायरस समेत सभी संक्रामक रोग लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के दायरे में आते हैं। परिषद 44 साधारण बीमा कंपनियों का शीर्ष निकाय है। इरडा के बयान के बाद साधारण बीमा परिषद ने यह बात कही है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने भी बुधवार को बीमा कंपनियों से कोरोना वायरस को अपनी मौजूदा पॉलिसी में शामिल करने को कहा था। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा था कि कोरोना वायरस से जुड़े दावों का निपटान शीघ्रता से हो।

विभिन्‍न मुद्दों पर कई सांसदों का स्‍थगन प्रस्‍ताव

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने 'अमेरिकी राष्ट्रपति की हालिया भारत यात्रा का परिणाम' पर छोटी अवधि की चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है। वहीं, सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम और डीएमके सांसद टी. शिवा ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे को लेकर राज्यसभा में नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

इसके अलावा दिल्ली हिंसा को लेकर समाजवादी पार्टी नेता राम गोपाल यादव और जावेद अली खान ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। साथ ही कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने भी राज्यसभा में नियम 267 के तहत दिल्ली में हिंसा प्रभावित परिवारों को राहत देने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने की आवश्यकता' पर कार्यस्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus, India, touch with Iran, evacuate, its nationals, total of 29 people, India, tested positive, Health Minister, Harsh Vardhan
OUTLOOK 05 March, 2020
Advertisement